Income Tax Return: आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ी

Income Tax Return: वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी है। रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2021 थी। आयकर विभाग ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। आयकर विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोरोना के कारण करदाताओं / हितधारकों द्वारा रिपोर्ट की गई कठिनाइयों और आईटी अधिनियम, 1961 के तहत आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ा दी है। CBDT ने तय किया है कि जुर्माने के बिना टैक्स ऑडिट रिपोर्ट (Tax Audit Report) जमा करने की तारीख को 15 फरवरी तक होगी। वहीं, CBDT ने टैक्सपेयर्स के लिए रिटर्न दाखिल करने की तारीख को 28 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च 2022 कर दिया है।

किसे मिलेगा लाभ?

बता दें कि जिन टैक्सपेयर्स को टैक्स ऑडिट रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती उन्हें कोई छूट नहीं दी गई है। इसका अर्थ ये है कि उनके लिए आयकर रिटर्न करने की समय सीमा 31 दिसम्बर को ही खत्म हो चुकी है। इससे स्पष्ट है कि केवल टैक्स ऑडिट रिपोर्ट की आवश्यकता वाले टैक्सपेयर्स को इससे लाभ मिलेगा।

READ MORE: गाँव के लाल ने किया कमाल, जीती दो लाख चालीस हजार की फेलोशिप

शिकायत के बाद CBDT ने बढ़ाई तिथि

गौर हो कि चार्टड अकाउन्टन्ट की संस्था ICAI ने CBDT जे चेयरमैन से आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था। ऑल ओडिशा टैक्स एडवोकेट्स एसोसिएशन (AOTAA) ने भी आयकर रिटर्न भरने की तिथि को आगे बढ़ाने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ डॉयरेक्ट टैक्स ( Central Board of Direct Taxes) को कानूनी नोटिस भी भेजा था। ऑल ओडिशा टैक्स एडवोकेट्स एसोसिएशन का कहना था कि आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर कई तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा इसके बावजूद आयकर विभाग द्वारा 1961 के 234F सेक्शन के तहत देर से रिटर्न फाइल करने पर जुर्माना लगाया जा रहा है। इस कानूनी नोटिस में ये भी लिखा था कि यदि आयकर रिटर्न फाइल करने की समयसीमा नहीं बढ़ाई गई तो वो ओडिशा हाई कोर्ट तक मामले को ले जाएंगे।