ईमानदारी के साथ मानवीयता रखते हुए कार्य करें अधिकारीः जूली

बीस सूत्री कार्यक्रम प्रथम स्तरीय बैठक को संबोधित करते प्रभारी मंत्री एवं उपस्थित अधिकारी।

ओलावृष्टि से हुए खराबे की रिपोर्ट प्रस्तुत करें
प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर सभागार में बीस सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा कर दिए निर्देश
सवाई माधोपुर।
खंडार क्षेत्र में ओलावृष्टि से हुए खराबे का सर्वे कर एवं रिपोर्ट ईमानदारी के साथ मानवीयता रखते हुए अधिकारी शीघ्र प्रस्तुत करें। सर्वे रिपोर्ट में बताए गए खराबे का राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर पठन कर लोगों को सुनाया जाए। जिससे किसानों को मुआवजा एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सहायता मिल सके। यह बात जिला प्रभारी तथा श्रम, कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण (स्वतंत्र प्रभार), सहकारिता एवं इन्दिरा गांधी नहर परियोजना विभाग राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने रविवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभागीय योजनाओं की समीक्षा एवं बीस सूत्री कार्यक्रम प्रथम स्तरीय बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कही।
खंडार विधायक अशोक बैरवा, गंगापुर विधायक रामकेश मीना, जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह की मौजूदगी में आयोजित बैठक में खंडार क्षेत्र के गांवों में हुए खराबे के संबंध में अधिकारियों को आपसी सामन्जस्य रखते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। लहसोडा में पटवारी एवं गिरदावर द्वारा दी गई खराबे की रिपोर्ट पर नाराजगी जताने पर प्रभारी मंत्री के निर्देश पर कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने एसडीएम सवाई माधोपुर के साथ दो सदस्यों की टीम बनाकर दुबारा सर्वे करवाने के निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने विधायक खंडार अशोक बैरवा, विधायक गंगापुर रामकेश मीना, कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह की उपस्थिति में समीक्षा बैठक ली। बैठक में बीससूत्री कार्यक्रम प्रथम स्तरीय बैठक में प्रभारी मंत्री ने बीस सूत्रीय कार्यक्रम के आवंटित लक्ष्यों के विरुद्ध समय पर उपलब्धि अर्जित करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी तेजराम मीना को मिलावटी खाद्य पदार्थों की रोकथाम के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में सेंपल लेने एवं मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान के रूप में लेते हुए कडी कार्रवाई पर जोर दिया। बैठक में प्रभारी मंत्री ने सवाई माधोपुर के खेरदा, सवाई माधोपुर शहर, सीएमएचओ कार्यालय के सामने सफाई व्यवस्था बदहाल होने पर नगर परिषद के प्रभारी को खरी खोटी सुनाते हुए सफाई व्यवस्था दुरस्त करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार सीएमएचओ एवं पीएमओ को भी चिकित्सालयों में सफाई के संबंध में निर्देश दिए।
बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता को कृषि कनेक्शन के संबध्ंा में प्रायोरिटी लिस्ट चस्पा करने, डिफाल्टर उपभोक्ताओं के साथ जिन उपभोक्ताओं द्वारा बिल जमा करवाए गए है, उनके कनेक्शन काटे जाने पर नाराजगी जताई तथा व्यववस्था सुधारने के निर्देश दिए। बैठक में खंडार विधायक अशोक बैरवा ने हेलमेट के नाम पुलिस द्वारा परेशान करने का आरोप लगाते हुए इसके लिए जागरूकता बनाने व समझाईश करने की बात कही। बैठक में पीडब्ल्यूडी द्वारा करवाए गए पेचवर्क तथा सडकों के कार्य की समीक्षा कर गुणवत्ता के साथ कार्य करवाने के निर्देश दिए ।बैठक में जिले में सिलिकोसिस के पीडितों को मुआवजा दिए जाने की समीक्षा की। बैठक में जिला परिवहन कार्यालय के संबंध में भी निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत आवंटित लक्ष्यों के विरूद्व समय पर शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के लिए सभी विभागीय अधिकारी तत्परता से कार्य करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभांवित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरका द्वारा बनाई योजनाओं में पात्रों को अधिक से अधिक लाभ मिले, देरी नहीं हो, योजनाओं को अधिकारियों द्वारा अटकाया एवं लटकाया नहीं जाए। पारदर्शिता से कार्य करें। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य में लक्ष्यों के संबंध में विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।
बैठक में बीससूत्री कार्यक्रम के बिन्दुओ ंपर चर्चा की प्रगति समीक्षा की गई।
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने मनरेगा के तहत रोजगार सृजन, जॉब कार्ड जारी करने, मानव दिवस सृजित करने, न्यूनतम मजदूरी, खाद्य सुरक्षा, ग्रामीण आवास, पेयजल, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, सामाजिक सुरक्षा, वृद्धों का कल्याण, अनुसूचित जाति-जनजाति परिवारों को सहायता, कृषि कनेक्शन, भू खण्ड आवंटन, छात्रवृŸिा सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुये व्यापक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने सभी अधिकारियों की ओर से दिए गए निर्देशों की पालना करने तथा लोगों को योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए मिशन मोड में कार्य करने का भरोसा दिलाया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, एडीएम कैलाश चंद्र, एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, सभी एसडीएम, एसीईओ रामचंद्र सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।