एसडीएम एवं तहसीलदारों की अलग-अलग बैठक लेकर दिए कोरोना वायरस के संबंध में लोगों को जागरूक करने एवं दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश

सवाई माधोपुर। कोरोना वायरस को लेकर प्रशासनिक अधिकारी अपने दायित्वों का अच्छे से निर्वहन करें, राज्य सरकार की एडवायजरी तथा निर्देशों की पालना करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए आमजन जागरूक करे। जिससे वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। यह बात जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से कही।
राज्य सरकार के आदेश बीस से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्र नहीं हो की पालना में राजस्व अधिकारियों की बैठक दस-दस मिनट के लिए दो चरणों में अलग अलग हुई। प्रथम चरण में उपखंड अधिकारी एवं द्वितीय चरण में तहसीलदारों की बैठक लेकर कोरोना के संबध्ंा में जागरूकता एवं प्रशासनिक कार्याे के संबंध में निर्देश दिए गए। साथ ही जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर लगाई गई धारा 144 की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैले इसके लिये जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करनेे तथा चिकित्सा विभाग की टीमों को घर-घर जा कर लोगों का सर्वे करने तथा कोरोना से बचाव के बारे में चेतना जागृत करने के लिए निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को समझाया जाए कि वायरस से घबराएं नहीं, जागरूकता रखे एवं दी गई एडवाइजरी का पालन करें।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए किए लोगों के अति आवश्यक कार्याे को समय पर पूरा करवाएं। किसी व्यक्ति में खांसी, जुकाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, कोरोना के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अस्पताल में चिकित्सक तक पहुंचाएं। उन्हांेने अधिकारियों से कहा कि लोगों को सफाई रखने,  आपस में एक दूसरे से एक मीटर की दूरी का अंतर रखे। भीडभाड में नहीं जाने, हाइपोक्लोराइड सोल्यूशन का पोंचा लगवाने के संबंध में जागरूक करने की बात कही। कलेक्टर नें अधिकारियों से कहा कि लोगों को समझाएं कि भीड-भाड वाले स्थानों पर नहीं जाएं ताकि संक्रमण से बचा जा सके।
कलेक्टर डॉ. सिंह ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना वायरस के बचाव के लिये अपने हाथ साबुन से साफ करने, खांसते और छींकते समय अपनी नांक और मुंह को टिश्यू या मुडी हुई कोहनी से ढकने तथा जिन्हे सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हो तो उनके साथ करीबी सम्पर्क बनाने से बचने की सलाह दे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिले में कोरोना वायरस से सम्बंधित समस्त प्रोटोकॉल का पालन करवाया जाए।