कोरोना ने बढ़ाई टेंशन! एक माह में 52 प्रतिशत केस बढ़े, क्या कह रहा डब्ल्यूएचओ?

कोरोना ने बढ़ाई टेंशन

नई दिल्ली। कोरोना ने अपने पेर पसारने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए सतर्कता बहुत जरुरी है। केन्द्र सरकार के साथ-साथ राजस्थान सरकार ने एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। इसके लिए हमें भी सतर्क रहने की आवश्कता है।

24 घण्टों में 752 नए मामले, कोरोना ने बढ़ाई टेंशन!

वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा कि पिछले एक महीने के दौरान विश्व स्तर पर 52 प्रतिशत कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। भारत देश में पिछले 24 घण्टों में 752 नए मामले दर्ज किए गए हैं। अब तक कोराना मरीजों की संख्या 3 हजार 420 हो गई है। इस संक्रमण से अब तक चार लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

कोरोना ने बढ़ाई टेंशन

कोरोना ने विश्व स्तर पर पसारे पेर

यूएन हेल्थ बॉडी ने शुक्रवार को अपडेट किया कि दुनियाभर में पिछले 28 दिनों में यानी 20 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक 8.50 लाख से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं। इस अवधि के दौरान इस संक्रमण से 3 हजार से अधिक मरीजों की मौत के साथ इस आंकड़े में 8 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। पिछले सप्ताह तक विश्व स्तर पर कोविड के 772 मिलियन से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है, वहीं लगभग सात मिलियन मौतें दर्ज की जा चुकी हैं। विश्व में 13 नवंबर से 10 दिसंबर के बीच 1 लाख 18 हजार से अधिक कोविड के नए मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए और 1 हजार 600 से अधिक नए मरीजों को आईसीयू में भर्ती कराया गया। कोविड को लेकर लगातार रिपोर्ट करने वाले देशों में वर्तमान रिपोर्ट में 23 प्रतिशत और पिछली रिपोर्ट में 51 प्रतिशत की ओवरऑल वृद्धि दर्ज की गई।

READ MORE: केरल में 266 कोरोना एक्टिव केस, एक माह में 52 प्रतिशत संक्रमण बढ़ा

कोरोना ने बढ़ाई टेंशन! तेजी से फेल रहा ओमिक्रॉन का वेरिएंट जेएन-1

वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने पिछले सप्ताह जेएन-1 को ओमिक्रॉन का एक सब वेरिएंट बताया था। इसे मूल वेरिएंट बीए.२.८६ से सेपेरेट वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूप में नामित किया, क्योंकि हाल के सप्ताहों में इसकी वृद्धि तेजी से हुई है। हालांकिए ईजी.5 विश्व स्तर पर सबसे अधिक रिपोर्ट किया जाने वाला वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट बना हुआ है। वहीं दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में 9 हजार २00 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 28 दिनों की तुलना में 388 प्रतिशत की वृद्धि है।

पंजाब सरकार सतर्क, भीड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनना जरूरी

पंजाब सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट की आशंका के चलते भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की है। पंजाब में अभी तक जेएन.1 का कोई केस तो नहीं आया है, लेकिन अमृतसर हवाई अड्डे पर आने वाले यात्रियों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य निदेशालय की एडवाइजरी के अनुसार भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सभी के लिए मास्क जरूरी रहेगा। अस्पतालों में डॉक्टर, पैरामेडिकल और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मरीजों और तीमारदारों के लिए भी मास्क जरूरी होगा। इसी के साथ हर व्यक्ति को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश है। साबुन से बार-बार हाथ धोने और सांस संबंधित परेशानी होने पर डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी गई है। किसी भी तरह की मेडिकल सलाह के लिए मेडिकल हेल्पलाइन 104 पर सम्पर्क करें।

Corona update: भारत में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं. इस वक्त देश में कोरोना के कुल एक्टिव केस 3437 हैं. इसके साथ ही केरल में सबसे ज्यादा 266 केस सामने आए हैं. बता दें बड़ा अपडेट ये है कि कोरोना ने अब उत्तर भारत में भी दस्तक दे दी है.