क्रिएटिव गल्र्स कॉलेज में कॅरियर काउंसलिंग एण्ड गाइडेंस सेमिनार

डिग्री के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और स्कील डवलपमेंट कोर्स से छात्राओं के सपने होंगे सच

गंगापुर सिटी। क्रिएटिव ग्रुप ऑफ एज्युकेशन के प्रशासक डॉ. दीपक राज ने कहा है कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में छात्राओं को स्नातक कोर्स के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कार की बेहतर तैयारी होना भी बहुत जरूरी है, जिससे वे अपने तीन वर्षों की तैयारी व अनुभव से भविष्य में सरकारी और निजी सेवाओं में उच्च पदों पर पहुंचकर सफलता प्राप्त कर सके।
क्रिएटिव गल्र्स कॉलेज में आयोजित कॅरियर काउंसलिंग एण्ड गाइडेंस सेमिनार में उपस्थित छात्राओं को सम्बोधित करते हुए क्रिएटिव ग्रुप ऑफ एज्युकेशन के प्रशासक डॉ. दीपक राज ने वर्तमान शिक्षा प्रणाली में दिन-प्रतिदिन हो रहे बदलाव और आपसी प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए छात्राओं को मोटिवेशन टिप्स देते हुए कहा कि स्नातक डिग्री (बीए, बीएससी, बीकॉम) के साथ आईएएस, आरएएस, एसएससी, बैंक आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने से इन तीन वर्षों के अनुभव और परिश्रम से भविष्य में छात्राओं के कॅरियर की राह आसान हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगी परीक्षाओं को केवल संबंधित विषय की 4-6 महीने की लेक्चर देने वाली कोचिंग करने से नहीं जीता जा सकता, बल्कि व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास से ही इन परीक्षाओं को जीता जा सकता है और वह विकास स्नातक के तीनों वर्षों में क्रम से ही हो सकता है। छात्राओं को स्किल डवलमेंट के लिए पीडीपीए इंग्लिस स्पोकन एवं कम्प्यूटर में डीटीपीए टेली व एमएस ऑफिस आदि पाठयक्रम का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है।
क्रिएटिव गल्र्स कॉलेज के संकल्प अब बिटिया बनेगी अफसर की सराहना करते हुए प्रशासक डॉ. दीपक राज ने कहा कि इसी संकल्प को साकार करने के लिए कॉलेज में अनुभवी, श्रेष्ठ और नियमित फैकल्टी उपलब्ध है, जो बीए, बीकॉम, बीएससी पाठ्यक्रम को और प्रतियोगिता परीक्षा के पाठ्यक्रम को पूरी रीसर्च और कार्य योजना के साथ एक मंच पर लाने का कार्य कर रही है, जिससे की छात्राएं स्नातक डिग्री के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं व निजी क्षेत्र में बढ़ रही रोजगार की अपार संभावनाओं की चुनौतियों के साथ अपने आपको सफल कर पाएं।
उन्होंने कहा कि क्रिएटिव गल्र्स कॉलेज में सोचने का खुलापन है। यहां की प्रत्येक छात्रा को नया-नया सोचने और विश्लेषण करने के लिए प्रेरित किया जाता है। यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं और आईएएस, आरएएस की मुख्य परीक्षा को अच्छी भाषा में लिखने की और फिर अच्छी भाषा में ही साक्षात्कार देने की तैयारी करवाई जाती है। प्रशासक डॉ. दीपक राज ने कहा कि क्रिएटिव गल्र्स कॉलेज में अध्ययनरत सभी छात्राओं का शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, सामाजिक और नैतिक विकास के लिए क्रिएटिव गल्र्स कॉलेज प्रशासन और पूरी टीम अपनी क्षमताओं का बेहतर उपयोग करने के लिए वचनबद्ध है। इसके लिए शुरू से ही छात्राओं को स्किल डवलमेंट के लिए पीडीपीए इंग्लिस स्पोकन एवं कम्प्यूटर में डीटीपीए टेली व एमएस ऑफिस आदि कोर्स कराए जा रहे हैं।