निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाएं कार्मिक


मतदान अधिकारी एवं सहायक मतदान अधिकारी प्रथम के प्र्रथम प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश
सवाई माधोपुर।
पंचायती राज संस्था आम चुनाव-2020 से मतदान अधिकारी एवं  सहायक मतदान अधिकारी प्रथम का प्रशिक्षण शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय महात्मा गांधी विद्यालय, साहू नगर में हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.पी. सिंह ने प्रशिक्षण की दोनों पारियों में साहूनगर स्कूल पहुंच कर चुनाव कार्मिकों को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं दक्षता के साथ चुनाव को सम्पन्न करवाने के टिप्स और निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कार्मिक यह न सोचे कि ऐसे कई चुनाव सम्पन्न करवा दिये, प्रशिक्षण को पूरी बारीकी से लें तथा पूर्ण सजगता से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवायें। उन्होंने कहा कि हर एक चुनाव अपने आप में एक चैलेन्ज होता है। पंचायत स्तर के चुनाव में प्रत्याशी एवं आमजन का आपसी जुड़ाव अधिक होता है, ऐसे में पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता बरतते हुए कार्य करें। उन्होंने कार्मिकों से कहा कि सभी पूरी निष्ठा, लगन, समर्पण एवं पूरे मनोयोग से टीम भावना के साथ चुनाव कार्य को सम्पन्न करवाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
उन्होंने प्रशिक्षण में चुनाव कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हर ट्रेनिंग में कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण में मतदान अधिकारियों एवं सहायक मतदान अधिकारियों को पंचायत चुनाव की प्रक्रिया, चुनाव के दौरान किए जाने वाले कार्य, भरे जाने वाले प्रपत्र तथा ईवीएम के संबंध में समस्त जानकारी में दक्षता प्राप्त करने के निर्देश दिए। जिससे चुनाव के दिन उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव कार्मिकों से कहा के चुनाव के दौरान सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए है। उन्होंने पूरी निष्पक्षता के साथ नियमों का पालन करते हुए चुनाव करवाने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्मिकों से सवाल जवाब करते हुए चुनाव प्रक्रिया की दक्षता की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि चुनाव करवाने मतदान केन्द्र पर जायें तो किसी के भी घर नहीं रूकना है, चाहे वह खास रिश्तेदार ही क्यों न हो। किसी भी घटना की सूचना समय पर अपने उच्च अधिकारी को दें। मास्टर ट्रेनरों ने चुनाव प्रक्रिया एवं नियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
पंचायत चुनाव में सरपंच का चुनाव ईवीएम मशीन से तथा पंच का चुनाव मतपत्र के माध्यम से होगा। इस संबंध में पूरी प्रक्रिया की प्रेक्टिकल जानकारी भी दी गई। कार्मिकों ने ईवीएम पर प्रेक्टिकल करके भी देखा। प्रशिक्षण के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम कैलाश चंद्र, सवाई माधोपुर एसडीएम रघुनाथ, जिला परिषद के एसीईओ रामचंद्र तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। प्रथम पारी में 225 मतदान अधिकारी एवं 225 सहायक मतदान अधिकारी प्रथम ने प्रशिक्षण लिया। इसी प्रकार दूसरी पारी में भी मतदान अधिकारी एवं सहायक मतदान अधिकारी प्रथम ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसी क्रम में शनिवार को भी मतदान अधिकारियों एवं सहायक मतदान अधिकारियों को उनके क्रम के अनुसार प्रशिक्षण दिया जायेगा।