स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति में कोताही बर्दाश्त नहींः कलेक्टर


वीडियो कांफ्रेन्सिंग में विकास अधिकारी, पीओ एवं ग्राम विकास अधिकारियों को दिए निर्देश
सवाई माधोपुर।
स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत शौचालय निर्माण के कार्य एवं लक्ष्यों की प्राप्ति में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी विकास अधिकारी अपनी अपनी पंचायत समिति को दिए गए टारगेट के अनुसार शौचालय निर्माण एवं इसकी फिजीकल एवं फायनेंसियल प्रोग्रेस के लिए तत्परता से कार्य करें। कार्य पूरा करने में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाए। इसे गंभीरता से लिया जाए। ये निर्देश जिला कलेक्टर ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सभी विकास अधिकारियों, पंचायत प्रसार अधिकारियों एवं ग्राम विकास अधिकारियों को दिए।
वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति क्षेत्र में शौचालय निर्माण से पात्र लाभार्थी शेष नहीं है कि सुनिश्चितता करने एवं आईएमआईएस पोर्टल पर इंद्राज करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार शत-प्रतिशत निर्माण एवं भुगतान सुनिश्चित करने, मॉडल टायलेट निर्माण की प्रगति सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी ली तथा निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति पर असंतोष जताते हुए विकास अधिकारियों को समर्पित होकर कार्य करने के निर्देश दिए। खंडार के पीओ को लापरवाही पर नोटिस देने के निर्देश जिला परिषद के सीईओ को दिए। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा इसके लिए लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार ने भी विचार व्यक्त किए। सभी विकास अधिकारियों ने समय पर कार्य पूरे करवाने का भरोसा दिलाया। कलेक्टर डॉ. सिंह ने नरेगा योजना में कार्य उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी ली तथा गांवों में पर्याप्त कार्य चलाने के निर्देश दिए।