लहसोडा में कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, दिये समाधान के निर्देश

लहसोडा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में लोगो की समस्याएं सुनते जिला कलेक्टर।
लहसोडा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में लोगो की समस्याएं सुनते जिला कलेक्टर।

पटवारी को लापरवाही पर लगाई लताड
सवाई माधोपुर।
जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने पंचायत समिति खंडार के ग्राम पंचायत लहसोडा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर पहुंचकर लोगों की समस्याएं सुनी तथा संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान पटवारी द्वारा लापरवाही बरते जाने, परिवादियों के साथ मधुर व्यवहार नहीं करने की शिकायत पर कलेक्टर ने पटवारी को लताड लगाई तथा एटीट्यूड एवं व्यवहार सुधारने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने ग्रामीणों से महात्मा गांधी नरेगा योजना में काम चाहने वालों से प्रपत्र 6 भरवाकर तत्काल रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि समस्या से संबंधित प्रार्थना देने के बाद प्रार्थना पत्र की रसीद अवश्य प्राप्त करें। इसी प्रकार उन्होंने सुनवाई के अधिकार, लोक सेवा प्रदाता गांरटी अधिनियम के बारे में भी जानकारी दी। गांव के लोगों ने सेटलमेंट संबंधी परेशानियां से अवगत कराया, इस पर कलेक्टर ने पटवारी को निर्देश दिए। ग्रामीणों ने सार्वजनिक तलाई पर कब्जा किए जाने, बोदल के रास्ते में बबूलों से परेशानी, माइक्रो सिचाई परियोजना के कृषकों को मुआवजा नहीं मिलने, खातेदारी भूमि के बांध के डूब क्षेत्र में आने पर मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत दर्ज करवाई। कलेक्टर ने पटवारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं के संबंध में जांच कर निस्तारण करने के निर्देश दिए।  इसी प्रकार सचिव द्वारा पट्टा नहीं बनाए जाने की शिकायत पर सचिव को खरीखोटी सुनाते हुए लोगों के कार्य समय पर निस्तारित करने के लिए पाबंद किया। लक्ष्मीपुरा, मौजीपुरा के किसानों के सेटलमेंट संबंधी शिकायत, शुभशक्ति योजना का लाभ नहीं मिलने, नहर से होकर जाने वाले रास्ते पर अतिक्रमण, प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं मिलने, श्मसान के लिए भूमि आवंटन संबंधी प्रार्थना पत्रों पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए।
जनसुनवाई के दौरान  ग्रामीणों ने बिजली की अघोषित कटोती तथा बार-बार ट्रिपिंग की समस्या से अवगत कराया। इसी प्रकार प्रत्येक पंचायत पर उपलब्ध ई-मित्र प्लस के संबंध में ई-मित्र संचालक को लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। इसके माध्यम से आमजन को मिलने वाली सेवाओं के बारे में भी अवगत कराया। ग्रामीणों ने विद्यालय में शिक्षण की गुणवत्ता खराब होने की शिकायत भी की।
घूंघट नहीं रखने के लिए किया जागरूक:- कलेक्टर डॉ. सिंह ने घूंघट नहीं रखने के लिए उपस्थित लोगों को जागरूक किया। उन्होंने पंचायत में उपस्थित सरपंच कविता देवी बैरवा को इस मुहिम को आगे बढाने के लिए प्रेरित किया। उपस्थित लोगों को भी इसके लिए संकल्पित होकर कार्य करने की बात कही। लोगों ने भी इसके लिए भरोसा दिलाया।
व्यसन से बच्चों को बचाने एवं संस्कारवान बनाने पर दिया जोर:- जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने इस मौके पर ग्रामीणों से कहा कि वे स्वयं तथा अपने बच्चों को बीडी, सिगरेट, गुटखा, तंबाकू, शराब आदि के सेवन एवं अन्य व्यसनों से बचाएं। उन्होंने बच्चों को संस्कारवान बनाने तथा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष के मौके पर उनके आदर्शाे को आत्मसात करने की बात कही।
इस मौके पर विकास अधिकारी खंडार जगदीश बैरवा सहित अन्य विभागों  के अधिकारी भी उपस्थित थे।