लायंस क्लब गरिमा की युवा टीम ने सेवा के नए आयाम स्थापित किए- प्रान्तपाल अशोक ठाकुर

चार्टर-डे कार्यक्रम में भामाशाहों और चार्टर सदस्यों का किया सम्मान
निर्धन बालिकाओं को बाँटी शिक्षण एवं राशन सामग्री

लायंस क्लब गंगापुर सिटी गरिमा की ओर से क्लब का स्थापना दिवस ‘चार्टर-डेÓ कार्यक्रम के रूप में गुरुवार को होटल नरुका प्राइड में क्लब अध्यक्ष लायन कृष्ण कुमार गोयल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लायंस प्रान्त 3233 ई 1 के प्रान्तपाल एमजेएफ लायन अशोक ठाकुर, विशिष्ट अतिथि रीजन 6 के रीजन चेयरपर्सन लायन डॉ. रमेश चंद गुप्ता तथा ज़ोन 3 के ज़ोन चेयरपर्सन लायन आशीष कुमार शर्मा रहे। लायंस क्लब गरिमा के चार्टर अध्यक्ष लायन सौरभ बरडिया एवं चार्टर-डे कार्यक्रम के संयोजक लायन राहुल नरुका क्लब के सचिव लायन मनीष सागवान तथा कोषाध्यक्ष लायन मयंक अग्रवाल के साथ मंचासीन रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में मंचासीन अतिथियों एवं लायंस क्लब गरिमा के पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया। तत्पश्चात क्लब अध्यक्ष लायन कृष्ण कुमार गोयल द्वारा घंटी बजाकर चार्टर-डे कार्यक्रम के विधिवत शुभारंभ की घोषणा की गई। लायन पूजा खण्डेलवाल द्वारा ध्वज वंदना की गई तथा विश्व शांति हेतु सभी सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखा। कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा राष्ट्रगान के माध्यम से राष्ट्र के प्रति अपनी निष्ठा व्यक्त की। क्लब अध्यक्ष, सचिव एवं कोषाध्यक्ष द्वारा मंचासीन मुख्य अतिथि प्रान्तपाल एवं विशिष्ट अतिथियों का गुलदस्ता भेंटकर व शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया। क्लब अध्यक्ष लायन कृष्ण कुमार गोयल द्वारा अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कार्यक्रम में उपस्थित सभी लायन सदस्यों एवं प्रबुद्धजनों का चार्टर-डे कार्यक्रम में स्वागत करते हुए क्लब द्वारा किये जा रहे सेवा कार्यों के संबंध में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।
क्लब अध्यक्ष ने बताया कि इस वर्ष क्लब गरिमा द्वारा प्रान्तपाल के ‘आओ चलें गांवों की ओरÓ आह्वान पर ग्राम पंचायत महूँकलां को गोद लिया गया है तथा वर्षभर अपनी सेवा गतिविधियां इसी ग्राम पंचायत में आयोजित की जाएंगी। क्लब द्वारा कल्याण जी गेट स्थित राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय में अध्ययनरत अनाथ बालिकाओं को विगत दो वर्षों से गोद लिया जाकर उनकी शैक्षिक एवं रसद सामग्री संबंधी आर्थिक जरूरतों को पूरा किया जाता है। साथ ही विद्यालय में अध्ययनरत अन्य निर्धन बालिकाओं को भी शैक्षिक सामग्री उपलब्ध करवाई जाती रही है। क्लब द्वारा नेत्ररोग संबंधी समस्याओं के निदान की दिशा में पहल करते हुए विगत सप्ताह से श्री श्याम पैरा मेडिकल संस्थान के सहयोग से क्षेत्र में नेत्र चिकित्सालय श्री श्याम आई हॉस्पिटल का संचालन प्रारम्भ किया है, जिसमें प्रत्येक शनिवार को विशेषज्ञ नेत्र चिकित्सक द्वारा नि:शुल्क नेत्र परीक्षण किया जावेगा तथा शीघ्र ही नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण की सुविधा भी प्रारम्भ कर दी जावेगी।
क्लब द्वारा फरवरी माह में नेत्र चिकित्सा शिविर के तहत 334 नेत्ररोगियों की आँखों का ऑपरेशन किया जाकर सफल लैंस प्रत्यारोपण किया गया। गंगापुर सिटी के इतिहास में यह अब तक का सबसे सफल आयोजित नेत्र चिकित्सा शिविर रहा है। सत्र की शुरुआत में ही प्रान्त का सबसे पहला नया क्लब लायंस क्लब करौली के रूप में खोलने का गौरव भी लायंस क्लब गरिमा को ही प्राप्त हुआ। क्लब के अध्यक्ष, सचिव तथा कोषाध्यक्ष द्वारा आगरा में आयोजित 115 क्लबों के सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होकर अपने पद एवं दायित्व के निर्वहन की शपथ ली। इस सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम को वल्र्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन द्वारा विश्व रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया है।
मंच संचालन कर रहे लायन पंकज मंगलम द्वारा मुख्य अतिथि प्रान्तपाल लायन अशोक ठाकुर को क्लब के शेष पदाधिकारियों को उनके दायित्व निर्वहन हेतु शपथ दिलाने के लिए आमंत्रित किया। प्रान्तपाल ठाकुर ने लायंस क्लब गरिमा के प्रत्येक निर्वाचित पदाधिकारी को उनके संबंधित पद के दायित्वों की जानकारी देते हुए बड़े ही अनूठे अंदाज़ में शपथ दिलाई।
प्रान्तपाल ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि इस वर्ष मिलान में आयोजित हुए इंटरनेशनल कन्वेंशन में प्रान्तपाल के पद की शपथ लेने के साथ ही प्रान्त 3233 ई 1 को सम्पूर्ण विश्व मे एक नए मुकाम तक ले जाने की सोच एवं आत्मसंतुष्टि की भावना को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा प्रान्त के सभी 180 क्लबों से आग्रह किया गया था कि प्रत्येक क्लब एक गांव को गोद लेकर वर्षभर अपनी समस्त सेवा गतिविधियां उस गांव में ही आयोजित करें क्योंकि शहरों में विकास के लिये बहुत सी सरकारी संस्थाएँ मौजूद हैं जबकि गांवों में संसाधनों का अभाव है। प्रान्तपाल ने लायंस क्लब गरिमा द्वारा ग्राम पंचायत महूँकलां को गोद लिए जाने पर लायंस क्लब गरिमा की टीम को बधाई देते हुए कहा कि युवाशक्ति से लबरेज इस टीम द्वारा विगत दो वर्षों से सेवा के क्षेत्र में निरंतर नित नए आयाम स्थापित किये जा रहे हैं जिसे देखकर प्रान्तपाल का आत्मविश्वास मजबूत होता है और विश्वस्तर पर अपने तय लक्ष्य को प्राप्त करने का जज्बा बना रहता है।
क्लब गरिमा के सदस्य और ज़ोन चेयरपर्सन लायन आशीष कुमार शर्मा की प्रशंसा करते हुए प्रान्तपाल ने कहा कि राजकीय सेवा के साथ-साथ जिस प्रकार इनके द्वारा लायंस क्लब के अंतर्गत सेवाकार्यों में अपना योगदान दिया गया है तथा प्रान्त की ओर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया है वो काबिले तारीफ है। आगामी समय में अन्य सदस्यों को भी लायनवाद में आगे बढऩे के लिए इनसे प्रेरणा मिलेगी। प्रान्तपाल ठाकुर द्वारा उपस्थित सभी लायन सदस्यों को पहले अपने परिवार फिर व्यापार और सबसे अंत में सेवा को रखने की शिक्षा दी। उनके अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति अपने परिवार को सुखी रख सकता है। सुखी परिवार से व्यापार में उन्नति प्राप्त होती है और उन्नत व्यापार से असहाय व्यक्तियों की सेवा के लिए आर्थिक मजबूती प्राप्त होती है। प्रान्तपाल ठाकुर द्वारा लायंस क्लब गरिमा एवं लायंस क्लब करौली के अध्यक्ष सचिव तथा कोषाध्यक्ष प्रत्येक को आगरा में आयोजित सामूहिक शपथ ग्रहण के विश्व रिकॉर्ड कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सम्मान स्वरूप 10 ग्राम चांदी का मैडल तथा डिस्ट्रिक्ट पिन प्रदान की गई। ज़ोन चेयरपर्सन लायन आशीष कुमार शर्मा को भी उत्कृष्ट कार्य के लिए 10 ग्राम चांदी का मैडल एवं डिस्ट्रिक्ट पिन प्रान्तपाल द्वारा प्रदान की गई।
लायंस इंटरनेशनल द्वारा लायंस क्लब गरिमा के सदस्यों लायन सौरभ बरडिया तथा लायन आशीष कुमार शर्मा के लिए प्रेषित लीडरशिप अवार्ड भी प्रान्तपाल द्वारा प्रदान किये गए।
लायंस क्लब गरिमा द्वारा इस अवसर पर क्लब की सेवा गतिविधियों में आर्थिक सहयोग प्रदान करने वाले सभी भामाशाहों का प्रान्तपाल के हाथों से माल्यार्पण एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। क्लब द्वारा गोद ली गई राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं को प्रान्तपाल द्वारा मंच पर बुलाकर शैक्षिक एवं राशन सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर उपस्थित विद्यालय के प्रधानाचार्य ने लायंस क्लब गरिमा की प्रशंसा करते हुए कहा कि क्लब द्वारा विगत दो वर्षों से इन निर्धन परिवारों की बालिकाओं की शिक्षा के लिए जो कार्य किया गया है वो अतुलनीय है एवं क्लब से सहायता प्राप्त करने वाली प्रत्येक छात्रा द्वारा अपने शैक्षणिक स्तर में उन्नति की है एवं गत वर्ष की अपेक्षा कहीं अधिक अंक प्राप्त किये हैं। क्लब की बालिका शिक्षा के लिए की जा रही सेवा गतिविधि से प्रभावित होकर प्रान्तपाल द्वारा मंच से घोषणा की गई कि सम्पूर्ण प्रान्त 3233 ई 1 के भौगोलिक क्षेत्राधिकार में स्थित सरकारी स्कूल में अध्ययनरत प्रत्येक बालिका जो 10वीं या 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करेगी उस बालिका को लायंस प्रान्त 3233 ई 1 की ओर से भी सम्मानित किया जाएगा। चार्टर-डे कार्यक्रम के दौरान क्लब की स्थापना के समय से अब तक क्लब से जुड़े हुए 24 चार्टर सदस्यों को स्मृति-चिह्न प्रदान कर सम्मान किया गया। प्रान्तपाल द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित श्री श्याम पैरा मेडिकल संस्थान के अध्यक्ष बिशन सिंह एवं आई हॉस्पिटल के प्रभारी अवधेश जैमन का भी शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। विशिष्ट अतिथि रीजन चेयरपर्सन लायन डॉ रमेश चंद गुप्ता ने अपने आपको सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि उन्हें जो टीम प्रान्त की ओर से सौंपी गई है वो जुझारू एवं सेवाभावी युवाओं एवं अनुभवी लायन सदस्यों की टीम है जिसके साथ मिल कर कार्य करने से सहज ही प्रान्त के लक्ष्यों को रीजन 6 में प्राप्त किया जा रहा है। लायंस क्लब गरिमा के सचिव लायन मनीष सागवान ने उपस्थित अतिथियों एवं सदस्यों का कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आभार प्रकट किया। अंत में क्लब अध्यक्ष द्वारा कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा कर सभी को सहभोज के लिए आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम के पश्चात हरियाली अमावस्या के अवसर पर प्रान्तपाल एवं लायंस क्लब गरिमा की टीम द्वारा होटल परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान प्रान्तपाल के विशेषाधिकारी लायन जे पी शर्मा मुरैना, वरिष्ठ लायन राधेश्याम विजयवर्गीय, लायन शिवरतन अग्रवाल, लायन दीपिका सिंघल, लायंस क्लब गरिमा, लायंस क्लब करौली, लायंस क्लब गंगापुर सिटी, लायंस क्लब गोल्ड, लायंस क्लब डायमंड के पदाधिकारी एवं सदस्य तथा अपना घर सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ एन आर मीना, श्याम परिवार के सदस्य समाजसेवी जगदीश हेमनानी, व्यापार मंडल अध्यक्ष कमलेश गोयल, पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष गोविंद प्रसाद गुप्ता, शुभकरण बरडिया, संतोष अग्रवाल सीए, रमेश गुप्ता होटल मंगलम पैलेस, रमेश गोयल कुबेर मेडिकल, गोविंद नरुका सहित सैकड़ों गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।