लोकडाउन अवधि के दौरान आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये सभी SDM क्षेत्र में पूर्ण निगरानी रखें

सवाई माधोपुर। राज्य सरकार ने प्रदेश में कोविड-19 कोरोना वायरस की वजह से घोषित लॉकडाउन की अवधि के दौरान आमजन को आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं।
जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किराने, आवश्यक वस्तुएं एवं दवाइयों की दुकानें नियत समय के लिए खुल सकती हैं। उन्होंने बताया कि किराने की दुकानों पर आने वाले व्यक्ति अनावश्यक भीड एकत्र नहीं करें तथा सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए अपनी आवश्यकता का सामान खरीद सकते हैं।
ग्राहकों के बीच उचित दूरी रहे:– जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने बताया कि दुकानदार द्वारा या स्थानीय निकाय या पुलिस के माध्यम से मार्किंग कर किराने, आवश्यक वस्तुएं एवं दवाइयों की दुकानों पर ग्राहकों के बीच उचित दूरी बनाए रखनी होगी। इस दौरान 5 से ज्यादा व्यक्ति एक जगह इकठ्ठा नहीं हो सकेंगे।
होम डिलीवरी को किया जाए प्रोत्साहित:- जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि जिले में किराने, आवश्यक वस्तुएं एवं दवाइयों की होम डिलीवरी को प्रोत्साहित किया जाए जिससे ज्यादा से ज्यादा सोशल डिस्टेंडिंग बनी रहे। उन्होंने बताया कि होम डिलीवरी के बारे में कई दुकानदारों ने सहमति दी है, इसको प्रचारित करें, जिससे लोग होम डिलीवरी के आर्डर कर सके।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों की पालना करनी होगी:- जिला कलेक्टर  ने बताया कि जिले में मोबाइल शॉप, किराने की दुकान एवं होम डिलीवरी के संचालन हेतु नियोजित कार्मिक एवं वाहन चालकों द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों की पालना करनी होगी। उन्होंने बताया कि खुदरा विक्रेताओं को सामग्री की आपूर्ति निर्बाध रूप से बनी रहे, इसके लिए भी निरंतर प्रयास एवं मॉनिटरिंग की जाए।