लोकतंत्र में मतदाता की मत से ही पहचान, लोकतंत्र में मतदाता का स्थान महत्वपूर्ण मतदाता अपने विवेक से निर्णय लेकर करे मतदान: टी आर मीना

सवाई माधोपुर। केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी आर मीना ने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता की पहचान मत से ही होती है तथा मतदाता का स्थान महत्वपूर्ण होता है। सभी मतदाता अपने विवेक से निर्णय लेकर मतदान करे ताकि सही जनप्रतिनिधि को चुना जा सके।
सोमवार को जिला प्रशासन के तत्वावधान में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मानटाउन में निर्वाचन विभाग एवं स्वीप के तहत आयोजित मार्ग दर्शन व प्रेरणा कार्यक्रम को संबोधित करते हुये केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह बात कही। उन्होने कहा कि स्वीप के माध्यम से आमजन में चेतना जागृत करने के साथ ही पात्र युवाओं के नाम मतदाता सूची में जुडवाने व चुनाव के दौरान मतदान के लिये प्रेरित करे। लोकतंत्र में चुनाव को महाउत्सव के रूप में ले कर मतदान करवाया जाता है। चुनाव के दौरान आमजन को आगे आकर सही व देश के विकास में सहयोग करने वाले जनप्रतिनिधियों का चुनाव करना चाहिये।उन्होने कहा कि देश में सत्ता का परिवर्तन शांति से होता है, मतदाताओं ने मतदान के माध्यम से जिस पार्टी को बहुमत दिया जाता है वे सरकार चलाते है तथा जिन्हे बहुमत नही मिलता है वे अपने पदो से त्याग पत्र दे देते है। भारत की लोकतांत्रिक  प्रक्रिया पर हमे गर्व है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वीप के तहत जिले में गठित मतदाता साक्षरता क्लब (ईएलसी) के माध्यम से आमजन में मतदाता सूची में नाम जुडवाने के साथ साथ चुनाव के दौरान आमजन द्वारा मतदान करने के बारे में लोगों में चेतना जागृत करने के लिये आगे आकर कार्य करना चाहिये। जिले में स्वीप के माध्यम से अच्छा काम किया जा रहा है। उन्होंने सवाई माधोपुर जिला निर्वाचन डॉ. एस.पी.सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सवाई माधोपुर में निर्वाचन विभाग का शुभंकर शेरू पूरे राजस्थान में यहां की पहचान बन गया है। इस प्रकार के नवाचारों को पूरे देश में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को जिम्मेदारी के साथ मतदान करना चाहिये ताकि देश का सर्वागींण विकास करने वाली सरकार का गठन हो सके।उन्होने जिले में संचालित स्वीप  गतिविधियों की प्रशंसा करते हुये ईएलसी द्वारा और प्रयास करने की बात कही।
कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एस.पी.सिंह ने कहा कि स्वीप के तहत गठित ईएलसी दल मतदाता सूची में नाम जुडवाने, मतदाताओं में मतदान के लिये चेतना जागृत करने के लिये आगे आकर कार्य करे। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन में अधिक से अधिक मतदान करने व करवाने, आदर्श आचार संहिता के बारे में जानकारी दे ताकि स्वच्छ एवं सही जनप्रतिनिधि का चुनाव किया जा सके। उन्होंने जिले में आयेाजित हुई स्वीप गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सभी के सराहनीय सहयोग से श्रेष्ठ कार्य हुए है।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार ने जिले में संचालित स्वीप गतिविधियों के बारे में जानकारी दी । विद्यालयों, बीएलओ ईएलसी तथा एनजीओ, व्यापार मण्डल आदि के भी ईएलसी दल गठित करने के बारे में जानकारी दी गई। ईएलसी के माध्यम से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मतदाता सूची में नाम जुडवाने व मतदान करने व करवाने के बारे में जानकारी दे कर लोगों को प्रेरित करने का संकल्प व्यक्त किया गया।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित:– इस मौके पर विद्यालय की बालिकाओं की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। बालिकाओं से चुनाव आयोग एवं मतदाता से जुडे सवाल किए गए तथा विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार वि़द्यालय की बालिकाओं ने मतदाता जागरूकता के लिए रंगोली भी सजाई, जिसका केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.आर.मीना, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.एस.पी.सिंह ने अवलोकन कर बालिकाओं की सृजनात्मकता की सराहना की। इसी मौके पर निर्वाचन विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। बालिकाओं की निबंध, पोस्टर एवं अन्य प्रतियोगिताएं हुई। विजेताओं को पुरस्कार देकर हौंसला बढाया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी केरल ने राजस्थान खासकर सवाई माधोपुर जिले में हुए कार्याे की जानकारी लेते हुये केरल में किये गये कार्याे के बारे में भी बताया। इस अवसर पर उप जिला कलक्टर सवाई माधोपुर रघुनाथ, सीडीईओ रामकेश, नीरज कुमार, रेणु भास्कर, एडीईओ मंजू, एजाज अहमद सहित अन्य अधिकारी एवं ईएलसी के प्रतिनिधि  उपस्थित थे।