तीनों मंडलों के 3650 रेलकर्मचारियों ने किये हस्ताक्षर

गंगापुर सिटी। ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के आह्वान पर वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन के तत्वावधान में अखिल भारतीय स्तर पर 1 जून से 6 जून तक पूरे देश में रेल कर्मचारी जागरूकता सप्ताह के माध्यम से यूनियन कार्यकर्ता रेल कर्मियों से मेन-टू-मेन मिलकर सरकार द्वारा करोना वायरस महामारी की आड़ में मजदूर विरोधी फैसलो का पर्दाफाश करेंगे एवं 8 जून को पूरे देश में रेल का कर्मचारी सरकार के महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत फ्रीज करने जैसे निर्णय के विरुद्ध मांग दिवस के रूप में भारत सरकार को चेतावनी देंगे।
वेस्ट सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन ने बताया कि आज से प्रारंभ करते हुये जागरूकता सप्ताह में कोटा, जबलपुर व भोपाल के 3650 रेलकर्मचारियों ने संकल्प पत्रों पर हस्ताक्षर कर आन्दोलन में सक्रिय भागीदारी निभाई। जागरूकता सप्ताह में कोटा मंडल तुगलकाबाद, भरतपुर, बयाना, गंगापुर सिटी, सवाईमाधोपुर, बांरा, बूंदी, रामगंजमंडी, भवानीमंडी, विक्रमगढ़ आलोट, श्यामगढ तथा कोटा प्रॉपर के 1260 रेलकर्मचारियों ने संकल्प पत्रों पर पर हस्ताक्षर किये तथा भोपाल मंडल के 1320 रेलकर्मचारियों तथा जबलपुर के 1070 रेलकर्मचारियों ने हस्ताक्षर कर केन्द्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते फ्रीज करने के संबंध में चेतावनी दी है।
जैन ने बताया कि कोरोना महामारी की आड़ में सरकार ने गत दिनों केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई राहत को डेढ़ वर्ष के लिए फ्रिज करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही रेलवे डिफेंस कोयला स्टील और भारत सरकार के सार्वजनिक उपकरणों में प्राइवेटाइजेशन करने के बारे में कार्य योजना बनाई है। इससे रेल कर्मचारी और तमाम केंद्रीय कर्मचारी बहुत ज्यादा आहत है। इसी प्रकार सरकार ने अनावश्यक रूप से श्रमिक कानूनों में संशोधन करने की चेष्टा की है। इसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे, इसलिए सरकार की नीतियों के विरोध में ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन के आह्वान पर अब रेल कर्मचारी आंदोलन की राह पर है।
आज गंगापुर सिटी मे रेलकर्मी जागरण सप्ताह के दौरान प्रथम दिन यूनियन की इंजीनियरिंग शाखा द्वारा रेल पथ निरीक्षक उत्तर कार्यालय में कैरिज शाखा द्वारा कैरिज डिपो में लोको शाखा द्वारा लॉबी पर एवं यातायात शाखा द्वारा रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मियों से सरकार की नीतियों के बारे में चर्चा कर संकल्प पत्रों पर हस्ताक्षर करवाने का अभियान प्रारंभ किया गया।
इस अवसर पर यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन, मंडल सह सचिव श्रीप्रकाश शर्मा को शाखा के सचिव राजेश चाहर, इंजीनियरिंग शाखा के सचिव सुधींद्र मिल्की, यातायात शाखा के सचिव हरिप्रसाद मीणा, कार्यकारी अध्यक्ष आर पी मंगल, राय सिंह मीणा, कुबेर सिंह मीणा, जूनियर रेलवे संस्थान के सचिव रामनिवास मीणा, रामनारायण आदिल खान, तरुण यादव मनोज कुमार, मदन मोहन शर्मा, हरिमोहन मीणा, देवी सिंह, सुनील जांगिड़, राकेश मीणा आदि पदाधिकारियों ने रेल कर्मचारियों से केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों पर चर्चा की। आज गंगापुर सिटी में लगभग साढे तीन सौ कर्मचारियों ने संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर कर आंदोलन में भाग लेने का संकल्प लिया।