सवाई माधोपुर उत्सव में पर्यटकों की भागीदारी बढाएं होटेलियर्स: कलेक्टर


होटल मालिकों के साथ बैठक में चर्चा कर बनाई योजना
सवाई माधोपुर।
सवाई माधोपुर के 257 वें स्थापना दिवस को सवाई माधोपुर उत्सव के रूप में 19 एवं 20 जनवरी को भव्यता एवं आकर्षक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर को स्मरणीय बनाने तथा पर्यटकों को भी जिले की संस्कृति, कला एवं मोन्यूमेन्ट्स से रूबरू करवाने के लिए होटल मालिकों के साथ बैठक करते हुए कलेक्टर डॉ एस.पी.सिंह ने अधिक से अधिक सहभागिता बनाने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि सवाई माधोपुर उत्सव के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसमें  रन फॉर सवाई माधोपुर, रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर में सुबह 9 बजे महाआरती, सुबह दस बजे वन्यजीव एवं बाघ संरक्षण विषय पर फोटों प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसी प्रकार सुबह 11 बजे नगर परिषद परिसर में महाराजा सवाई माधोसिंह प्रथम की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कार्यक्रम होगा। इसके बाद 19 जनवरी को स्थापना दिवस के अवसर पर शहर सवाई माधोपुर में दंडवीर बालाजी से मुख्य बाजार होते हुए राजबाग तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो आकर्षण का केन्द्र रहेगी। शोभायात्रा में कलश लिए महिलाएं, विभिन्न लोक संस्कृति की झलक प्रस्तुत करते कलाकार तथा हाथी एवं घोडे तथा हजारों की संख्या में नागरिक, स्कूल-कॉलेज के बालक बालिकाएं शामिल होंगे। इसके बाद राजबाग में पारम्परिक ग्रामीण खेल, रस्सा कस्सी, नींबू चम्मच दौड़, मटका दौड़, फेन्सी ड्रेस प्रतियोगिता तथा पगड़ी बांधना आदि खेलों का आयोजन किया जाएगा। इसी दिन इंदिरा मैदान में रात्रि 7 बजे से मोरू सपेरा की प्रस्तुति एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा।
दूसरे दिन 20 स्थानीय खिलाडियों की खेल प्रतियोगिताएं तथा अपरान्ह तीन बजे नाइजीरिया एवं स्थानीय खिलाडियों के बीच फुटबॉल का मैच आकर्षण का केन्द्र रहेगा। शिल्पग्राम में लोक संस्कृति की परिचायक मॉडना की लाइव प्रदर्शन होगी। सुबह साढे सात बजे हॉर्स सफारी माई फिटनेस का आयोजन होगा। अपरान्ह तीन बजे से शाम पांच बजे राजकीय महाविद्यालय में वन्य जीवों पर आधारित मैजिक शो का आयोजन होगा। साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा सवाई माधोपुर के संबंध में बनाई गई पुस्तिका सोवेनियर का विमोचन भी होगा। रात्रि को सात बजे से कवि सम्मेलन का आयोजन होगा।
जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने सभी कार्यक्रमों में देशी विदेशी पर्यटकों की भागीदारी बढाने तथा उन्हंे स्थानीय संस्कृति से रूबरू कराने के लिए होटल मालिकों से आग्रह किया। बैठक में सहायक निदेशक पर्यटन मधुसूदन सिंह ने भी कार्यक्रम एवं सवाई माधोपुर उत्सव के संबंध में रूपरेखा बताई। होटल मालिकों द्वारा सवाई माधोपुर उत्सव में भागीदारी बढाने तथा सहयोग का भरोसा दिलाया। बैठक में कई होटलों के मालिक एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।