डॉ. अम्बेडकर महान विचारक थे – राज्यपाल

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती पर उन्हें श्रद्वांजलि दी है।  मिश्र ने कहा है कि डॉ. अम्बेडकर महान् विचारक थे। डॉ. अम्बेडकर का जीवन सामाजिक न्याय, आधुनिक व समावेशी भारत के निर्माण के लिए प्रेरणादायक है। डॉ. अम्बेडकर बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने अपना जीवन समग्र भारत के कल्याण के लिए उत्सर्ग किया। डॉ अम्बेडकर ने हमें संविधान दिया। राज्यपाल ने कहा कि डॉ अम्बेडकर को हम नमन करते है। डॉ अम्बेडकर को सदैव याद रखा जायेगा। राज्यपाल ने कहा कि मेरा प्रदेशवासियों से आग्रह है कि इस बार हमें डॉ अम्बेडकर को अपने घर से ही श्रद्धाजंलि देनी है। यह समय कोरोना जैसी महामारी से निपटने का है। इसलिए हमें घर पर ही रहना है।

मुख्यमंत्री की अम्बेडकर जयन्ती पर शुभकामनाएं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संविधान निर्माता, समाज सुधारक एवं विधिवेत्ता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती (14 अप्रैल) के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। गहलोत ने कहा कि बाबा साहेब ने अपना पूरा जीवन कुप्रथाओं के उन्मूलन और पिछड़े लोगाें के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने दलित एवं वंचित वर्गाें को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि वे समानता एवं सामाजिक समरसता स्थापित करने में अपना अहम योगदान दें ताकि प्रदेश उन्नति के नए आयाम स्थापित कर सके। 

सामाजिक भेदभाव को दूर किया डॉ. अम्बेडकर ने
राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने भारतरत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है । डॉ. जोशी ने कहा है कि डॉ. अम्बेडकर ने सामाजिक भेदभाव को दूर करने की पहल की। डॉ. अम्बेडकर ने समाज को नई दिशा दी थी।