‘भजन’ सरकार के सौ दिन की शुरुआत ‘सरस्वती के मंदिर’ से…

सरकार के सौ दिन: शिक्षा विभाग में शिक्षकों के तबादले, पदोन्नति होगी, नई भर्ती होगी, पीएमश्री स्कूल खुलेंगे

जयपुर। राजस्थान में पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ले चुके हैं। अभी मंत्रीमंडल का गठन भी नहीं हुआ है। इससे पूर्व सरकार ने अपने कार्यों की शुरुआत सरस्वती के मंदिर से की है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर शिक्षा विभागीय एक सौ दिवसीय कार्ययोजना तैयार की है। कार्ययोजना के अनुसार शिक्षा विभाग में रिक्त चल रहे पदों पर भर्ती, शिक्षकों के तबादले, पदोन्नति, ऑनलाइन एडमिशन, टैबलेट और साइकिल वितरण का काम होगा। साथ ही नए स्कूल खोलने सहित भाजपा के संकल्प पत्र के वादों को 100 दिनों की डेडलाइन में पूरा करने की योजना तैयार की है।

सरकार के सौ दिन:

आगामी तीन माह में साल 2022 की प्रक्रियाधीन भर्तियों की नियुक्तियां जारी की जाएगी। इनमें व्याख्याता के 2592 पद, वरिष्ठ अध्यापक के 8842 पद, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक 461 पद, प्रयोगशाला सहायक 61 पद और बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 528 पद पर अभ्यर्थियों को नियुक्तियां दी जाएगी।

READ MORE: डॉ. किरोड़ीलाल मीना बनेंगे चिकित्सा मंत्री! राजस्थान में मंत्रीमंडल (Cabinet in Rajasthan) विस्तार 27 को संभव

आगामी कार्ययोजना के अनुसार शिक्षा विभाग में शिक्षा सेवा नियम में संशोधन कर 18 हजार से ज्यादा पदों पर डीपीसी कर शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को प्रमोशन दिया जाएगा। अधिशेष शिक्षकों का समायोजन कर रिक्त पदों को भरा जाएगा। पीएमश्री स्कूल खोलने सहित अन्य कई कार्ययोजनाओं को आगामी दिनों में मूर्त रूप दिया जाएगा।