कलेक्टर ने चौथ का बरवाडा, शिवाड सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

चौथ का बरवाडा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं के बारे सवाल जवाब करते कलेक्टर।

कोविड मरीजों के उपचार सहित अन्य व्यवस्थाओं को बेहतर बनाते हुए समुचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश
सवाई माधोपुर।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने शुक्रवार को सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौथ का बरवाडा, शिवाड का औचक निरीक्षण कर कोविड मरीजों के उपचार सहित स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सा केन्द्रों में मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने तथा कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए डोर टू डोर सर्वे सहित दवाईयों के किट वितरण तथा माइक्रो कंटेनमेंट जोन को अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पांवडेरा गांव में कोविड पॉजिटिव लोगों एवं उनके परिवारों से संवाद कर दवा किट मिलने के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
कलेक्टर ने पांवडेरा गांव में चिकित्सा विभाग की टीम को भिजवाकर कोरोना संक्रमितों के परिवारजनों, संपर्क में आए लोगों तथा आईएलआई के मरीजों की आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लेने के निर्देश दिए।

READ MORE: Israel Palestinian Conflict: इजराइल की गाजा पट्‌टी पर 600 एयरस्ट्राइक, पलायन कर रहे फिलिस्तीनी


कलेक्टर सबसे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौथ का बरवाडा पहुंचे। यहां चिकित्सालय के प्रभारी डॉ रमेश दहिया, डॉ तपेन्द्र, डॉ विक्रमादित्य सहित स्टाफ से सीएचसी में उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। बरवाडा में कोविड वार्ड में 6 मरीज भर्ती मिले। कलेक्टर ने मरीज एवं उनके परिजनों से चिकित्सा सुविधा एवं किए जा रहे उपचार के संबंध में सवाल जवाब कर फीडबेक लिया। सीएचसी में 12 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध होने सहित रेमडेसिविर एवं अन्य दवाईयों की उपलब्धता के बारे में प्रभारी चिकित्सक ने जानकारी दी। चिकित्सक ने यह भी बताया कि पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी विधायक के प्रयासों से आजकल में उपलब्ध हो रहे है।
डोर टू डोर सर्वे एवं माइक्रो कंटेनमेेंट जोन को प्रभावी बनाएंः कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारियों, एसडीएम एवं तहसीलदार से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बनाए गए माइक्रो कंटेनमेंट जोन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने तहसीलदार को माइक्रो कंटेनमेंट जोन की सख्त मॉनिटरिंग रखते हुए अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। साथ ही डोर टू डोर किए जा रहे सर्वे एवं आईएलआई के मरीजों को दवा किट देने के साथ नियमित फोन से संपर्क कर उनसे फीडबेक लेने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने सीएमएचओ एवं मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के सदस्य विनोद जैन, बसंती लाल सैनी से भी फीडबेक लिया।
पांवडेरा में किया लोगों से संवादः कलेक्टर ने पांवडेरा गांव पहुंचकर जिन घरों एवं मोहल्लों में संक्रमण अधिक था, वहां रहने वाले परिवारों के लोगों से वार्ता की। उन्होंने सीएमएचओ एवं चौथ का बरवाडा सीएचसी प्रभारी को ऐसे मोहल्ले में संक्रमितो ंके संपर्क में आए तथा आईएलआई के मरीजों के सेंपल लेने के निर्देश दिए। कलेक्टर के गांव के लोगों से मास्क लगाने, दो गज की दूरी का पालन करने सहित प्रोटोकॉल एवं एडवाईजरी की पालना करने का आग्रह किया। जिससे कोरोना संक्रमण की चैन को तोडने में सफलता मिल सके।
शिवाड सीएचसी में जांची व्यवस्थाएंः कलेक्टर राजेन्द्र किशन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवाड पहुंचे। यहां चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ से दैनिक आउटडोर, कोरोना मरीजों के उपचार के लिए बनाए कोविड वार्ड के संबंध में जानकारी ली। उपलब्ध संसाधनों के बारे में सवाल जवाब किए। चिकित्सकों की टीम द्वारा माइक्रो कंटेनमेंट जोन एवं डोर टू डोर सर्वें, दवा किट वितरण के संबंध में संतोषजनक जवाब नहीं दिए जाने पर गहरी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने सीएमएचओ को नियमित निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को अधिक बेहतर बनाने एवं कोरोना काल में मरीजो ंको समुचित उपचार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी चौथ का बरवाडा सुशीला एवं तहसीलदार सुरेश नारायण, सीएमएचओ को माइक्रो लेवल पर मेनेजमेंट करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएचसी शिवाड के भवन निर्माण के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश कर शीघ्र भूमि आवंटन की कार्रवाई करने के निर्देश भी तहसीलदार को दिए।