शपथ ग्रहण समारोह: लॉयंस क्लब गंगापुर सिटी सार्थक के उद्गम कार्यक्रम में पदाधिकारियों ने ली शपथ

कार्यालय का भी हुआ उद्घाटन
गंगापुर सिटी।
लॉयंस क्लब सार्थक की वर्ष 2022-23 की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह सार्थक के अध्यक्ष डॉ. मुकेश गर्ग की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला प्रांतपाल रोशन सेठी, विशिष्ट अतिथि सह प्रांतपाल सुनील अरोड़ा, विधि शपथ अधिकारी के रूप में पूर्व प्रांत पाल मल्टीपल काउंसिल सेक्रेटरी लॉयन अशोक ठाकुर, विशेष आमंत्रित गेस्ट सभापति, नगर परिषद शिवरतन अग्रवाल उपस्थित थे।
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं गणेश स्तुति के साथ हुई। ध्वज वंदना मधु भंडारी के द्वारा की गई। विश्व शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया। राष्ट्रगान करने के उपरांत सभी मंचासीन अतिथियों का सम्मान किया गया।
मंचासीन अतिथियों में दीपिका सिंघल जोन चेयरपर्सन और जॉन चेयरपर्सन विनोद शर्मा भी मौजूद थे।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेठी ने लॉयंस सार्थक के गठन और उसके टीम की ऊर्जा और कार्यप्रणाली की भूरि-भूरि प्रशंसा की। क्लब के द्वारा संचालित सार्थक सेवा संस्थान के सेवा प्रकल्पों के लिए जो हर संभव अनुदान इंटरनेशनल क्लब के द्वारा मिल सके देने के प्रयास का वादा किया।
लॉयन सुनील अरोड़ा ने सार्थक क्लब के उद्गम कार्यक्रम की भव्यता और अनुशासन की प्रशंसा जाहिर करते हुए क्लब के सेवा प्रकल्प के लिए बधाई दी और पीडि़त मानवता के लिए चलाए जा रहे सार्थक के कार्यक्रमों के लिए उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का वायदा किया।
अध्यक्ष डॉ मुकेश गर्ग ने स्वागत भाषण में सभी अतिथियों का और आमंत्रित गेस्ट का अभिनंदन किया। साथ ही सार्थक के उद्गम कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने सार्थक के भविष्य में होने वाले कार्य कलापों और सेवा प्रकल्प के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम संयोजक वीरेंद्र आर्य और राजेश मंगल ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले प्रांतपाल लॉयन रोशन सेठी द्वारा नवीन कार्यालय जो कि डॉ. एमएम गुप्ता सरकारी अस्पताल रोड पर स्थित परिसर में है, का फीता काटकर उद्घाटन किया। यहां पर लॉयन्स क्लब के पदाधिकारी और अन्य सदस्य मौजूद थे।

सभी सार्थक के फाउंडर मेंबर्स को अतिथियों के द्वारा सर्टिफिकेट और इंटरनेशनल पिन वितरित की गई। चार्टर सर्टिफिकेट जो कि नए लॉयंस संस्था के गठन होने पर लॉयंस क्लब इंटरनेशनल से आता है उसे अतिथियों के द्वारा सार्थक के पदाधिकारियों को प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मान किया गया। अतिथियों के द्वारा शपथ ग्रहण समारोह के संयोजक और सह संयोजक वीरेंद्र आर्य और राजेश मंगल को भी स्मृति चिह्न दिया गया। इससे पहले डॉक्टर्स- डे के दिन लगाए गए निशुल्क परामर्श शिविर के संयोजक और सह संयोजक पवन गुप्ता और भूपेश गर्ग को भी स्मृति चिह्न प्रदान किए गए।
क्लब में विशेष आमंत्रित लॉयंस क्लब गोल्ड के विवेक कुमार मीना, श्याम सुन्दर सोन, लॉयंस क्लब दिशा के अध्यक्ष कपिल गौतम, लॉयन्स क्लब गरिमा से मुकेश राजाराम मीणा, विनोद कुमार गुप्ता, लॉयंस क्लब गंगापुर सिटी से अध्यक्ष विजय गोयल, जोन चेयरपर्सन दीनदयाल गुप्ता, केबिनेट सेक्रेट्री दिनेश सिंघल, सभापति की पत्नी रेखा अग्रवाल आदि सदस्य मौजूद थे।
मंच संचालन गाइडिंग लॉयन आशीष शर्मा ने किया। कार्यक्रम में अंजू जिंदल, रेखा संत, दीपा गुप्ता, हेमलता बंसल, नीतू मंगल, डिंपल टोडवाल, अर्चना गोयल, सीमा गर्ग, सुनीता शर्मा एवं परिवार के बच्चो सहित कई आमंत्रित गेस्ट सदस्य मौजूद थे।
पदों के दायित्व बताए-
विधि शपथ अधिकारी एवं पूर्व प्रान्तपाल लॉयन अशोक ठाकुर द्वारा कार्यकरिणी वर्ष 2022-23 के लिए शपथ दिलाई गई। इससे पहले ठाकुर ने सार्थक नाम को सार्थक करने के लिए सभी सदस्यों की ऊर्जा और भावना पर अपना विश्वास जताया। कार्यकारिणी के पदों के दायित्व के बारे में विस्तार से बताया।
टेल टेमर लॉयन अंजू शर्मा, टेल ट्विस्टर रेनू आर्य, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में समीर विश्वास, क्लब सर्विस चेयरपर्सन डॉ संतोष भंडारी, को-चेयर पर्सन अनिल गोयल, चीफ एम ओ सी उमेश कुमार गुप्ता, क्लब एल सी आई एफ चेयरपर्सन अनुराग गुप्ता, क्लब प्रवक्ता स्वाति शर्मा, मार्केटिंग चेयरपर्सन भूपेश गर्ग, मार्केटिंग को चेयरपर्सन रेखा गर्ग, उपाध्यक्ष डॉ एम एम गुप्ता, डॉ अनिल टोडवाल, डॉ आशीष गोयल, क्लब एडमिनिस्ट्रेटर वीरेंद्र आर्य, क्लब मेंबरशिप चेयरपर्सन पवन गुप्ता, सचिव ललित किशोर शर्मा, सह सचिव मयंक शर्मा, कोषाध्यक्ष वासुदेव बंसल, सह कोषाध्यक्ष्य राजेश मंगल और अंत में अध्यक्ष डॉ मुकेश गर्ग को पद की गोपनीयता और दायित्व की शपथ दिलाई गई।
सार्थक सेवा संस्थान का किया गठन-
लॉयन्स क्लब सार्थक के अध्यक्ष डॉ. मुकेश गर्ग बताया कि लॉयंस क्लब ने एक समानांतर गैर सरकारी संगठन सार्थक सेवा संस्थान का गठन किया है, जिसमें लॉयंस क्लब के मेंबर्स तो सदस्य हैं ही इसके अतिरिक्त क्लब के बाहर के सदस्यों को भी सेवा सारथी के रूप में सदस्यता दी जा रही है।
सार्थक सेवा संस्थान के वाक्य ‘एकम् जीवन्म- एकह अवसरहा’ को ब्रह्म वाक्य मानकर संस्था एक विजन इसमें सभी जनों को समान अवसर मिले और सभी को जीने का समान अधिकार हो, इस भावना के चलते सभी प्रकार की दिव्यांगता वाले बच्चों को जिनकी उम्र 1 वर्ष से 18 वर्ष है उनको हर संभव जरूरत के हिसाब से सहायता परामर्श उपचार पुनर्वास उपलब्ध कराने के प्रयास से इस संस्था का गठन किया गया है।
क्लब अध्यक्ष डॉक्टर गर्ग ने बताया कि नगर परिषद सभापति शिवरतन अग्रवाल ने फाउण्डर मेंबर के रूप में सदस्यता ग्रहण की है। विवेक कुमार मीणा एडवोकेट में अपना एक व्यवसायिक परिसर संस्था के द्वारा चलाए जाने वाले पुनर्वास केंद्र के लिए निशुल्क उपलब्ध कराया है। इसके अतिरिक्त 20 सदस्य शहर से सेवा सारथी जुड़े हैं। अध्यक्ष ने अपने भाषण के दौरान एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई, जिसमें सार्थक सेवा संस्थान के प्रायोजन कार्यप्रणाली गठन और सेवा प्रकल्पों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई।
विशेष आमंत्रित नगर परिषद सभापति शिवरतन अग्रवाल ने लॉयंस क्लब सार्थक के गैर सरकारी संगठन सार्थक सेवा संस्थान की अवधारणा की प्रशंसा की और उन्होंने बताया कि वह खुद इस संस्था के फाउंडर मेंबर के रूप में जुड़कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और भविष्य में पीडि़त मानवता और दिव्यांग जनों के लिए चलाए जाने वाले सभी सेवा प्रकल्प में अपना संपूर्ण सहयोग देने का वायदा किया।