कोचर डूंगरपट्टी में मकानों को तोडफ़ोड़ के मामले में भाजपाई, गुर्जर समुदाय सहित सर्व समाज उतरा मैदान मे

गंगापुर सिटी। तहसील बामनवास के ग्राम पंचायत कोचर डूंगर पट्टी की सतौलाई ढाणी में करीबन पांच दिन पूर्व वन विभाग के द्वारा वन विभाग की जमीन बताकर के गुर्जर समुदाय के एक दर्जन से अधिक परिवारों के मकानों को तोडफ़ोड़ करके बिल्कुल नष्ट कर दिया गया, जिसे लेकर गुर्जर समुदाय में भारी आक्रोश है। गंगापुर शहर में बुधवार को युवा भाजपा नेता एवं समाजसेवी दर्शनसिंह गुर्जर मोतीपुरा के नेतृत्व में गुर्जर समुदाय, भाजपाई सहित सर्व समाज के युवाओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवरत्न कोली से मुलाकात कर घटना के बारे में जानकारी देते हुए गहरा आक्रोश प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि बामनवास तहसील की ग्राम पंचायत कोचर डूंगर पट्टी की सतौलाई ढाणी में वन विभाग के अधिकारियों एवं प्रशासन के द्वारा 5 दिन पूर्व गुर्जर समुदाय के करीबन 1 दर्जन गरीब मजदूर किसान परिवारों के घरों को तोडफ़ोड़ करके बिल्कुल नष्ट कर दिया गया। घरेलू एवं दैनिक उपयोगी सामानों को भी नहीं निकालने दिया। वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा वन भूमि बताकर के एक तरफा कार्रवाई की गई।
इस कार्रवाई को लेकर गुर्जर समुदाय सहित सर्व समाज के लोगों में भारी आक्रोश है क्योंकि यह गांव करीबन 1000 वर्ष पूर्व से इस डूंगर के ऊपर बसा हुआ है कहीं पीढिया यहां पर अपना गुजारा कर चुकी है। पूर्व में भी इन ग्रामीणों को इंदिरा आवास योजना के तहत सरकारी मकान एवं बिजली कनेक्शन दिए गए हैं अगर वन विभाग की भूमि थी तो यह सरकारी लाभ किस आधार पर दिया गया और आज किस आधार पर इनको बेघर किया गया क्योंकि इस गांव के अधिकतर किसान अनपढ़ अशिक्षित एवं बेरोजगार हैं। मवेशी पाल कर एवं मजदूरी कर अपना पालन-पोषण करते हैं। इस पूरे प्रकरण की जांच की जाए एवं दोषी अधिकारी एवं कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। कोचर पट्टी गांव के आसपास की 12 ढाणियों को आबादी में कन्वर्जन किया जाए। वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा वन भूमि पर जो मुंडडी बनाई जा रही है नापतोल की जा रही है वह गांवों एवं ढाणियों को बचाकर के की जाए। जिन परिवारों के मकान तोड़े गए उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नए मकान बनाकर दिए जाएं। पीडि़त परिवारों को पांच-पांच लाख रुपए का आर्थिक मुआवजा दिया जाए। कोचर पट्टी सहित डूंगर के आसपास के गांवों एवं ढाणियों में चिकित्सा बिजली पानी सड़क सहित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। युवा भाजपा नेता दर्शन सिंह गुर्जर ने कहा कि कोर्ट का हवाला देकर वन विभाग के द्वारा मनमानी जो कार्रवाई की गई है बहुत ही निंदनीय है।
कांग्रेस सरकार के शासन में बड़े-बड़े भूमाफियां को एवं पूंजीपतियों को संरक्षण दिया जा रहा है। गरीबों के घर उजाड़े जा रहे हैं, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसी शहर से झुग्गी झौंपड़ीवासियों को हटाने से पहले सरकार उन्हें पुन: स्थापित करती है लेकिन यहां पर ऐसा नहीं हुआ।
वन विभाग द्वारा जो एक-तरफा कार्रवाई की गई है उसको लेकर गुर्जर समुदाय सहित भाजपा परिवार एवं विभिन्न समाजों में भारी आक्रोश है यदि 7 दिवस के अंदर पीडि़त परिवारों के साथ न्याय नहीं हुआ एवं मुआवजा नहीं मिला तो आमजन के साथ उग्र आंदोलन करेंगे।
इस दौरान युवा भाजपा नेता दर्शन सिंह गुर्जर मोतीपुरा, सूबे सिंह बैंसला, पिंटू सिराधना, सीताराम गुर्जर, दीपक गुर्जर, सुनील जोशी, मनोज कैमला, सनी गुप्ता, सचिन अग्रवाल, विकास मीणा, रवि मीणा, महेश सैनी, मुरारी गुर्जर, सुरेश सैनी, मोनू शर्मा सहित कई भाजपाई एवं गुर्जर समुदाय के युवा मौजूद रहे।