गरीबों के हक का गेहूं डकारने वाले 15 जनवरी तक पैसा जमा करा दें, इसके बाद एफआईआर होगी

सवाई माधोपुर: जिले में कुछ सरकारी कर्मचारियों ने गरीबों के हक का खाद्य सुरक्षा योजना गेहूं हडप लिया। अब उन्हें 27 रूपये प्रति किलो गेहूं की दर से यह राशि जमा करवानी पड रही है। अब तक 648 कार्मिकों ने कुल 94 लाख रूपये जमा करवायी है। जिन कार्मिकों ने नोटिस मिलने के बाद भी अभी तक राशि जमा नहीं करवाई गई है उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव ने डीएसओ सौरभ जैन को दिये हैं।

डीएसओ ने बताया कि अभी तक रैंडमली जॉंच हुई है, थोडे दिनों में ही खाद्य सुरक्षा योजना के एक-एक लाभार्थी का पूरा डेटा आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज से मिलान किया जायेगा। जिस भी सरकारी कर्मचारी ने गरीबों का गेहूं हडपा है तथा जिसे अब तक चिन्हित नहीं किया जा सका है, वह स्वयं जिला रसद कार्यालय जाकर 27 रूपये प्रति किलो गेहूं के हिसाब से 15 जनवरी तक राशि जमा करवा सकता है। ऐसा नहीं करने पर अधिक कठोर कार्रवाई होगी।

जिला रसद अधिकारी ने अपील की है कि जो सरकारी कार्मिक खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहा है, जिला रसद कार्यालय में उपस्थित होकर नियमानुसार राशि जमा करवाते हुए अपना नाम 10 जनवरी तक खाद्य सुरक्षा सूची से पृथक करवा सकते है।

Other News

आधार से राशनकार्ड की जल्द सीडिंग करवायें
अभी जिनका आधार सीडिंग नही हुआ उन्हें भी दिसंबर का राशन दिया जाएगा
सवाई माधोपुर।
जिनका आधार नम्बर राशनकार्ड से सीड नही है, उनको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में गेंहू देने पर पूर्व में रोक लगा दी गई थी। अब इस श्रेणी के लोगों को राहत देते हुये गेहूं वितरण के निर्देश दिये गये हैं लेकिन यह छूट केवल दिसम्बर माह के राशन के लिये ही है।
जिला रसद अधिकारी सौरभ जैन ने बताया कि जिस परिवार राशनकार्ड में लाभार्थी का नाम अंकित है परन्तु आधार सीडिंग नहीं हो पाई है, ऐसे लाभार्थी को केवल दिसम्बर माह का राशन मिलेगा । ऐसे लाभार्थी उचित मूल्य दुकानदार द्वारा दिये जाने वाले प्रारूप में सूचना भरकर पहचान पत्र, वोटर आईडी या जनआधारकार्ड में से एक आईडी देंगे। इससे लाभार्थी का सत्यापित हो जायेगा। किसी भी परिस्थिति में मृत, अन्यत्र पलायन कर गये व्यक्ति, शादीशुदा महिला, डुप्लिकेट प्रविष्टि, स्थाई रूप से प्रवासी आदि श्रेणी को बिना आधार सीडिंग के गेंहू का वितरण नही किया जायेगा।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने निर्देशित किया है कि उक्त व्यवस्था केवल माह दिसम्बर 2020 के लिये ही मान्य होगी। इसलिये खाद्य सुरक्षा योजना में सम्मिलित समस्त पात्र लाभार्थियों से अपील की जाती है कि वे आधार सेन्टर पर जाकर जिन सदस्यों का आधार कार्ड नहीं हैं, उनका आवेदन करवाना सुनिश्चित करें तथा प्राप्ति रसीद को ई-मित्र के माध्यम से अपने राशनकार्ड में सीडिंग करवायें।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक 7 जनवरी को
सवाई माधोपुर।
लोकसभा सांसद सुखवीर सिंह जौनापुरिया की अध्यक्षता में जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 7 जनवरी को सुबह साढ़े 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी।

Other News

कोरोना जन आन्दोलन मास्क का उपयोग अवश्य करने के लिए की समझाईश

सवाई माधोपुर: राज्य सरकार द्वारा संचालित कोरोना जन-आन्दोलन अभियान के तहत गुरूवार को नगर परिषद सवाई माधोपुर में कोरोना से बचाव मुहिम को आगे बढ़ाते हुए कोरोना से बचाव के लिए शहर के अलग-अलग क्षेत्र बजरिया, शहर, हाउसिंग बोर्ड एवं दीनदयाल अन्त्योदय योजना अन्तर्गत संचालित आश्रय स्थलों पर कपड़ो बने फेस मास्क वितरित किये गये तथा कोरोना से बचाव के पोस्टर, स्टीकर, फ्लैक्स बैनर आदि का वितरण और चस्पा किया गया।

नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र सिंह यादव ने बताया कि आमजन कोरोना से बचाव के लिए फेस मास्क का उपयोग करे। साथ ही नववर्ष 2021 में प्रवेश करते हुए संकल्प ले कि हम सब मिलकर कोरोना का हरायेंगे और हम स्वयं एवं परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखेंगे। इसके लिए मास्क लगाने, दो गज की दूरी का पालन करने तथा कोरोना एडवाईजरी का पालन करने का संकल्प लें। आगामी दिनों में भी कोरोना जागरूकता जन-आन्दोलन जारी रहेगा।

Other News

सवाई माधोपुर स्थापना दिवस आयोजन तैयारी समीक्षा बैठक 2 जनवरी को
सवाई माधोपुर: सवाई माधोपुर स्थापना दिवस 19 एवं 20 जनवरी 2021 के आयोजन की पूर्व व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में 2 जनवरी को सुबह साढ़े 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जायेगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर भवानी सिंह पंवार ने दी।