सवाईमाधोपुर जिले की महत्वपूर्ण खबरें…

जिले की शिक्षा का जिम्मा अब मिथलेश शर्मा पर, सीडीईओ के पद पर किया कार्यग्रहण
सवाई माधोपुर।
जिले के शिक्षा महकमे में भारी फेर बदल हुआ है। अब जिले में शिक्षा को आगे बढाने की जिम्मेदारी के लिए सीडीईओ के पद पर मिथलेश शर्मा को नियुक्त किया गया है। मिथलेश शर्मा पूर्व में खंडार में सीबीईओ के पद पर कार्यरत थी। उनको पदोन्नति पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी लगाया गया है। सवाई माधोपुर के सीडीईओ रामकेश मीना को संयुक्त निदेशक पद पर पदोन्नति कर भरतपुर लगाया गया है। इसी प्रकार एडीपीसी समसा नाथूलाल खटीक को पदोन्नति के बाद सवाईमाधोपुर में ही जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक लगाया गया है।
सीडीईओ के पद कार्यग्रहण के बाद मिथलेश शर्मा ने कलेक्टर से शिष्टाचार मुलाकात की। कलेक्टर ने सीडीईओ के पद पर कार्यग्रहण करने पर मिथलेश शर्मा को शुभकामना देते हुए जिले की प्राथमिकताओं से अवगत कराते हुए शिक्षा विभाग में नवाचार करने, वर्तमान परिप्रेक्ष्य में ऑनलाइन शिक्षा को बढावा देने तथा शिक्षा के क्षेत्र में जिले की रैंकिंग सुधारने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकतम बेटियों को ‘‘ हमारी लाडो’’ नवाचार से जोडने के भी निर्देश दिये।इस मौके पर एपीसी रमेश चंद मीना, माया बैरवा, मिथलेश मीना भी मौजूद थे।

कलेक्टर से शिष्टाचार मुलाकात करती सीडीईओ मिथलेश शर्मा।

मानसरोवर बांध की डाउन स्ट्रीम में धंसी फर्श की मरम्मत के लिये दिनभर चला अभियान, अब बांध है पूर्ण रूप से सुरक्षित
सवाईमाधोपुर।
मानसरोवर बांध की डाउन स्ट्रीम में क्षतिग्रस्त फर्श की मरम्मत के लिये शुक्रवार को दिनभर जल संसाधन के अधिकारी अपने अमले के साथ जुटे रहे।
पानी की भारी आवक आने के कारण इस बांध पर चादर चल रही है। शुक्रवार को विभाग के जयपुर वृत्त के अधीक्षण अभियन्ता अम्बुज त्यागी, सवाईमाधोपुर अधिशाषी अभियन्ता सुरेश भोपरिया ने मिट्टी से भरे कट्टे लगवा कर फर्श को पैक किया, मिट्टी और बोल्डर भरवाये तथा वायर क्रियेट लगवाकर इसे पूर्ण रूप से सुरक्षित किया जा रहा है।
बांध तक पहुंचने का रास्ता भारी बारिश के कारण बाधित है, इसलिये भारी मशीनरी मौके पर नहीं पहुंच पा रही, ऐसे में वैकल्पिक कदम के रूप में शुक्रवार को यह मरम्मत कार्य लेबर द्वारा करवाया गया। अधीक्षण अभियन्ता त्यागी ने बताया कि फिलहाल बांध पूर्ण रूप से सुरक्षित है। जल्द ही मशीनरी लगा कर मरम्मत कार्य को अधिक मजबूत किया जायेगा।
इसके बाद अधीक्षण अभियंता त्यागी एवं अधिशासी अभियंता सुरेश भोपरिया ने सूरवाल बांध का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर सूरवाल बांध पर चल रही चादर, सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य प्रबंधों को जांचा तथा मौजूद कर्मचारियों से बांध की वेस्टवेयर के संबंध में जानकारी ली।

मानसरोवर बांध का निरीक्षण करते सिचाई विभाग के जयपुर वृत्त अधीक्षण अभियंता एवं अन्य अधिकारी।

सूरवाल-भगवतगढ रोड पर पुलिया निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ करवाने के निर्देश
सवाईमाधोपुर.
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को भगवतगढ रोड पर सूरवाल बाइपास से 100 मीटर लम्बी पाइप पुलिया का निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ करवाने के निर्देश दिये हैं।
इसी के साथ कलेक्टर ने सीनोली से बंधा गांव तक सीसी सडक व डामरीकरण का कार्य तथा सूरवाल गांव से बाइपास तक 330 मीटर सीसी रोड निर्माण कार्य भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।
उल्लेखनीय है कि स्थानीय ग्रामीणों ने गत गुरूवार को जिला प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा से मांग की थी कि पुलिया निर्माण हो ताकि अतिवृष्टि के समय गांवों का सम्पर्क न कटे तथा आम दिनों में भी यातायात में आसानी हो। कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को सूरवाल में फूल मोहम्मद चौराहे से भगवतगढ रोड पर सौ मीटर पाइप पुलिया एवं भगवतगढ मार्ग पर सडक के कार्य को पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करवाने के निर्देश दिए है। इस कार्य के पूर्ण होने के बाद सूरवाल बाईपास से आगे भगवतगढ रोड पर जल भराव एवं मार्ग बंद होने की समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा।

नाले में बहनेे तथा मकान ढहने से मृत 3 व्यक्तियों के परिजनों को सीएम सहायता कोष से 1-1 लाख रूपये स्वीकृत
सवाईमाधोपुर.
अतिवृष्टि के कारण गत दिनों भैरूपुरा नाले में 2 बच्चों की बह जाने से तथा सूरवाल में मकान गिरने से 1 महिला की मलबे में दब जाने से मृत्यु हो गयी थी। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने तीनों मृतकों के परिजनों को 1-1 लाख रूपये की सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से स्वीकृत की है।
भैरूपुरा नाले में कार बह जाने से 2 सगे भाई मानसिंह और रौनक की मृत्यु हो गयी थी। इनकी माता शान्ति देवी को 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी गई है। इसी प्रकार सूरवाल निवासी अफीदा की मकान गिरने से मलबे में दबने से मृत्यु हो गयी थी। उसके पति इरशाद को 1 लाख रूपये की आर्थिक सहायता मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी गई है।

जिले में शुक्रवार को 2 कोरोना पॉजिटिव मिले, कलेक्टर ने जन अनुशासन की पालना कर संक्रमण रोकथाम की अपील की
सवाईमाधोपुर।
शुक्रवार को जिले में 2 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब जिले में कुल 3 एक्टिव कोरोना केस हो गये हैं। ये तीनों पॉजिटिव गंगापुर सिटी ब्लॉक के हैं तथा तीनों होम आइसोलेशन में हैं।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बताया कि शुक्रवार को जॉंचें गये 77 सैम्पल में से 2 पॉजिटिव मिले हैं। उन्होंने बताया कि कोरोनामुक्त होने के बाद जिले में कोरोना के 3 केस आना हमारे लिये चेतावनी है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना करें, आत्म अनुशासन का परिचय दे। 18 साल से अधिक आयु के लोग निर्धारित अन्तराल पर कोविड-19 टीके की दोनों डोज लगवा ले। बिना मास्क घर से न निकलें, भीडभाड से बचें, सार्वजनिक स्थान पर न थूकें।

स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता के साथ जिला परिषद एवं पंचायत समिति चुनाव की तैयारियों को मुस्तैदी के साथ समय पर पूरा करें प्रकोष्ठ प्रभारीः जिला निर्वाचन अधिकारी
चुनाव के लिए गठित प्रकोष्ठों के प्रभारियों एवं सहायक प्रभारियों की बैठक लेकर दिए निर्देश
सवाई माधोपुर।
जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्य चुनाव के लिए जिले में गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों एवं सहायक प्रभारियों की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रकोष्ठ प्रभारियों से अपने-अपने प्रकोष्ठ की कार्य योजना पर चर्चा करते हुए दी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाने के लिए सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव का कार्य समयबद्ध कार्यक्रम है, इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी संबंधित अपने अपने कार्य को समय पर एवं गुणवत्ता के साथ पूरा करें। आपसी समन्वय एवं टीम भावना के साथ दिए गए दायित्वों को पूरा किया जाए। उन्हांेने कोविड गाइड लाइन एवं एसओपी की अक्षरशः पालना करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के संबंध में भी निर्देश दिए।
बैठक में मतदान दलों के प्रशिक्षण, मतदान दलों के गठन के साथ ही अन्य प्रकोष्ठों के संबंध में निर्देश देते हुए त्वरित कार्य करने की बात कही। तैयारी बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों पर सामान्य आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता के संबंध में भी संबंधित प्रभारी को निर्देश दिए। बैठक में स्टोर प्रभारी, पहचान पत्र प्रभारी को पूरी तैयारियों के साथ कार्य के निर्देश दिए।
प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने आचार संहिता पालना प्रकोष्ठ के प्रभारी को निगरानी रखने एवं कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में ग्रुपिंग चार्ट प्रभारी एवं रूटचार्ट प्रकोष्ठ के प्रभारी को ग्रुपिंग रूटचार्ट तैयार करने, वाहनों की आवश्यकता के अनुसार अधिग्रहण संबंधी कार्यवाही के निर्देश भी दिए।
बैठक में भंडार, अल्पाहार, प्रशिक्षण के दौरान आवश्यक सामग्री की उपलब्धता, सामग्री के बेग तैयार करने सहित अन्य तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सामग्री के लिए टैंडर आदि के कार्य को शीघ्र पूरा करें। इसी प्रकार लेखा प्रकोष्ठ, शिकायत एवं कंट्रोल रूम प्रकोष्ठ के प्रभारी से अपने प्रकोष्ठ को मजबूत बनाते हुए सभी कार्याे को त्वरितता से पूरे करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार वाहन व्यवस्था प्रकोष्ठ के प्रभारी को वाहनों की आवश्यकता, उपलब्धता एवं अन्य स्थिति की पहचान सुनिश्चित करते हुए वाहनों के अधिग्रहण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में लेखा प्रकोष्ठ, स्टोर एवं ईवीएम, मतपत्र से संबंधित प्रकोष्ठ के प्रभारियों को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए।
सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों से उन्होंने बिंदूवार समीक्षा करते हुए अपने-अपने प्रकोष्ठ के कार्याे को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से सवाल जवाब करते हुए कार्याे को गति देने के निर्देश दिए।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सरूज सिंह नेगी, आरएए बीएल रमन, सीईआंे जिला परिषद रामस्वरूप चौहान, एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, सभी उपखंड अधिकारी, एलओ चंद्रशेखर, सीपीओ बाबूलाल बैरवा सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी एवं सहायक प्रभारी उपस्थित थे।

अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों एवं मकानों में हुए नुकसान की सर्वे रिपोर्ट भिजवाएंः कलेक्टर
उपखंड अधिकारियों के साथ बैठक में समीक्षा कर दिए निर्देश
सवाई माधोपुर।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों, मकानों का सर्वे कर रिपोर्ट भेजने के लिये सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, एनएचएआई और रिडकोर को भारी बारिश से क्षतिग्रस्त सडकों और पुलियाओं का सर्वे कर जल्द से जल्द मरम्मत करवाने के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि तहसीलदार, गिरदावर, पटवारी सहित अन्य विभागों के कार्मिकों को अलर्ट मोड पर रखें। फसलों तथा मकानों को हुये नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करे ताकि आवश्यक कार्रवाई  की जा सके। क्षेत्र के बांध, तालाब, एनीकट, नदी-नालों में जल आवक की निरन्तर मानिटरिंग करे तथा इनके आसपास रहने वाले ग्रामीणों के सम्पर्क में रहें। ग्रामीणों को जागरूक करें कि पानी भराव के स्थान पर न जायें तथा बच्चों पर निगाह रखें ताकि कोई दुखांतिका न हो।
गुरूवार को जिला प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया था कि सूरवाल-भगवतगढ मार्ग पर पुलिया निर्माण करवाया जायेगा। कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता आर. सी. मीणा को पुलिया निर्माण के सम्बंध में वित्तीय और तकनीकि स्वीकृतियां करवाने की प्रक्रिया व्यक्तिगत रूचि लेकर जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू करवाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने डीएसओ और सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक को राशन कार्ड की जन आधार कार्ड से सीडिंग कार्य को जल्द पूर्ण करवाने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने खंडार एसडीएम को मानसरोवर बांध तथा चंबल क्षेत्र के गांवांे के संबंध में भी निर्देश दिए।

उपखंड अधिकारियों से क्षेत्र में बरसात की स्थिति एवं अन्य व्यवस्थाओ के संबंध में बैठक लेकर समीक्षा करते कलेक्टर।

जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य चुनाव के लिए प्रकोष्ठ गठित, प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त
सवाई माधोपुर।
पंचायती राज संस्थाओं के जिला परिषद एवं पंचायत समिति चुनाव से संबंधित कार्याे का सुचारू एवं समयबद्ध रूप से निष्पादन के लिए 19 प्रकोष्ठों का गठन किया गया है। प्रकोष्ठ गठन कर प्रभारी एवं सहायक  प्रभारी नियुक्त कर दिए गए है। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) राजेन्द्र किशन ने बताया कि सामान्य पर्यवेक्षण प्रकोष्ठ के लिए डॉ सूरज सिंह नेगी एडीएम प्रभारी एवं बाबूलाल बैरवा सीपीओ को सहायक प्रभारी बनाया गया है।  
इसी प्रकार कानून व्यवस्था एवं स्वीकृति प्रकोष्ठ के लिए एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी एवं विधि परामर्शी चंद्रशेखर शर्मा को नियुक्त किया है। सामान्य व्यवस्थाएं प्रकोष्ठ में यूआईटी सचिव महेन्द्र मीना को प्रभारी, पीडब्लूडी अधिशासी अभियंता ओमप्रकाश मीना व आरयूआईडीपी के अधिशासी अभियंता एमपी वर्मा सहायक प्रभारी, मतदान दल/मतगणना दल गठन एवं पहचान पत्र प्रकोष्ठ में राजकुमार शर्मा डीआईओ को प्रभारी, बाबूलाल बैरवा सीपीओ एवं राधेश्याम मीना डीईओ प्रारंभिक को सहायक प्रभारी, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ में आरएस चौहान सीईओ को प्रभारी एवं रामकेश मीना सीडीईओ को सहायक प्रभारी, यातायात एवं वाहन प्रकोष्ठ में कपिल शर्मा एसडीएम सवाई माधोपुर प्रभारी, दयाशंकर गुप्ता डीटीओ व महेन्द्र पाल शर्मा को सहायक प्रभारी, डाक मतपत्र प्रकोष्ठ में प्रियंका शर्मा सीडीपीओ सवाई माधोपुर को प्रभारी, हरिमोहन मीना को सहायक प्रभारी बनाया गया है। मतपत्र एवं ईवीएम प्रकोष्ठ में जितेन्द्र कुमार जैन कोषाधिकारी को प्रभारी, राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता लेखाधिकारी को सहायक प्रभारी, निर्वाचन भंडार एवं अल्पाहार प्रकोष्ठ में प्रभाकर शर्मा को प्रभारी, धर्मचंद अग्रवाल ईओ को सहा.प्रभारी,, लेखा एवं भुगतान प्रकोष्ठ में प्रवीण कुमार जैन लेखाधिकारी, एवं मानसिंह मीना सहायक लेखााधिकारी को सहायक प्रभारी, संाख्यिकीय प्रकोष्ठ में सतीश सहारिया प्रभारी एवं अजय शंकर बैरवा को सहायक प्रभारी, मीडिया प्रकोष्ठ के लिए ब्रजेश कुमार सामरिया प्रभारी को प्रभारी एवं सुरेश चंद्र गुप्ता को सहायक प्रभारी नियुक्त किया गया है।
इसी प्रकार सूचना प्रोद्योगिकी प्रकोष्ठ में लक्ष्मीकांत तंवर को  प्रभारी, गोविंद सहाय को सहायक प्रभारी, आदर्श आचार संहिता एवं शिकायत प्रकोष्ठ में बीएल रमन आरएए को प्रभारी एवं मंजूलता दुबे सहायक निदेशक अभियोजन सहायक प्रभारी, ग्रुपिंग एवं रूट चार्ट प्रकोष्ठ में प्रीति मीना तहसीलदार को प्रभारी एवं गजानंद को सहायक प्रभारी, निर्वाचन व्यय व लेखा प्रकोष्ठ में अस्मिता मीना अतिरिक्त कोषाधिकारी को प्रभारी एवं रामजीलाल बैरवा को सहायक प्रभारी, पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ में आर.सी. मीना एसई पीडब्लूडी को प्रभारी एवं मनोज कुमार सिंह को सहायक प्रभारी, वीडियोग्राफी प्रकोष्ठ में राजेश मीना को प्रभारी एवं अनिल गुप्ता को सहायक प्रभारी बनाया गया है। नियंत्रण कक्ष के लिए सुग्रीम मीना उप निदेशक को प्रभारी एवं दिनेश कुमार गुप्ता एसीबीईओ को सहायक प्रभारी बनाया गया है।
कलेक्टर ने प्रकोष्ठ गठन कर प्रकोष्ठ प्रभारियों एवं सहायक प्रभारियों को चुनाव संबंधित कार्य समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश दिए है।

काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में अल्पसंख्यक समुदाय से जिले की 33 बालिकाओं को मिलेगी स्कूटी
सवाई माधोपुर।
काली बाई मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के अन्तर्गत राज्य में अल्पसंख्यक समुदाय की 750 मेधावी छात्राओं एवं सवाई माधोपुर जिले मेें 33 छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जावेगी। ये स्कूटी विज्ञान संकाय में 11 कला संकाय में 21 एवं वाणिज्य संकाय में 01 छात्रा को प्रदान की जावेगी। योजना का लाभ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12 में न्यूनतम 65 प्रतिशत प्राप्तांक से उत्तीर्ण तथा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12 में न्यूनतम 75 प्रतिशत प्राप्तांक से उत्तीर्ण छात्राएॅ जो कि राजस्थान के किसी भी विद्यालय में अध्ययनरत हो। छात्रा के माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपयेे तक होनी चाहिए। सीनियर सेकण्डरी के बाद छात्रा राजस्थान के किसी भी महाविद्यालय (सामान्य,तकनीकी शिक्षा) मे नियमित अध्ययनरत होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आवेदक कार्यालय जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, सवाई माधोपुर में सम्पर्क करें।

एनपीएस पोर्टल पर करें आधार प्रमाणीकरण
सवाई माधेापुर।
अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों की पोस्ट मैट्रिक व मेैरिट कम मीन्स छात्रवृति हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एन.एस.पी.)सत्र 2021-22 में ऑनलाईन आवेदन जल्द ही शुरू होने वाले है । इस हेतु शिक्षण संस्थान के नोडल अधिकारी को आधार आधारित प्रमाणीकरण एन.एस.पी. पोर्टल पर करना अनिवार्य हैं। आई.एन.ओ के द्वारा एन.एस.पी. पोर्टल का लॉगइन तभी किया जा सकता है, जब केवाईसी प्रक्रिया के दौरान आधार नम्बर के द्वारा प्रमाणीकरण किया गया हो। आई.एन.ओ एन.एस.पी. पोर्टल को लॉगिन करने से पहले आधार प्रमाणीकरण किया जाना सुनिश्चित करें । जिन विद्यालय/संस्थानो ने एनएसपी पोर्टल पर केवाईसी पंजीकरण नही करवाया हैं, शीद्य्र पंजीकरण करवाया जाना सुनिश्चित करें, यदि पंजीकरण के अभाव में कोई पात्र अल्पसंख्यक छात्र/छात्रा छात्रवृति आवेदन किये जाने से वंचित रह जाता हैं तो उसकी समस्त जिम्मेवारी संबंधित विद्यालय/संस्थान की होगी।