सवाईमाधोपुर जिले की महत्वपूर्ण खबरें..12.11.2021

कई सालों बाद मिले मकानो के पट्टे,
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवो के संग अभियान-2021 ग्राम ंपंचायत करेल के  निवासी छोगालाल गोड पुत्र भौरीलाल, रमेश चन्द मीना पुत्र धुलीलाल वगै0 ने बताया की हम कई वर्षो से अपने मकानो का पट्टा जारी करवाने के लिए ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं अन्य कार्यालयो के चक्कर काट कर थक चुके थे।
शुक्रवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर ग्राम पंचायत करेल मे उपस्थित होकर हमने हमारी समस्या शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी मलारना डूंगर योगेश कुमार डागुर को सुनाई तो शिविर प्रभारी ने समस्याएं सुनकर तत्काल कार्यवाही करते हुए मकानो के पट्टे जारी करने के आदेश प्रदान किये।
इस पर संबंधित विभाग द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रार्थीयो को पट्टे जारी किये गये। प्रार्थीयो के पट्टे जारी होने पर वह बहुत खुश हुए, माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का बहुत बहुत शुक्रिया अदा किया कि उन्हांेने सम्पूर्ण राजस्थान मे प्रशासन गांवो के संग अभियान 2021 शुरू करके आम जनता को अपने ही क्षैत्र मे सम्पूर्ण प्रशासनिक अधिकारियो को एक ही छत के नीचे उपस्थित कर आम जनता के भिन्न भिन्न कार्य सम्पूर्ण करवाये। हम राज्य सरकार एवं सभी अधिकारीयो/कर्मचारीयो का बहुत बहुत आभार प्रकट करते है।

प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में पट्टे वितरित करते शिविर प्रभारी।

प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में मौके पर ही जारी किये मजदूरों के श्रम कार्ड
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवो के संग अभियान-2021 शिविर ग्राम ंपंचायत करेल मे आशाराम प्रजापत पुत्र रामफूल, दयाराम पुत्र किशनलाल, ताराचन्द पुत्र केदार महावर उपस्थित हुए जो मजदूर पैसा व्यक्ति है, प्रतिदिन मजूदरी करके अपना जीवन यापन कर रहे थे। कभी मजदूरी मिलती है कभी नही कई दिनो से श्रम कार्ड बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयो चक्कर काट कर थक चूक थेे।
शुक्रवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर ग्राम पंचायत करेल मे उपस्थित होकर अपनी समस्या शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी मलारना डूंगर योगेश कुमार डागुर को सुनाई तो शिविर प्रभारी ने समस्या सुनकर तत्काल कार्यवाही करते हुए मौके पर ही प्रार्थीयो के श्रम कार्ड फार्म भरवाकर श्रम विभाग द्वारा मौके पर ही श्रम कार्ड उपलब्ध करवाये। श्रम कार्ड बनने पर प्रार्थीयो की खुशी का ठिकाना नही रहा व खुशी खुशी अपने घर जाते नजर आये और प्रशासन गांवो के संग अभियान शिविर की प्रशंषा की।

ग्राम पंचायत करेल में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में प्राप्त श्रम कार्ड दिखाते मजदूर।

सतर्कता समिति की बैठक में 45 प्रकरणों का चर्चा
संबंधित विभाग के अधिकारियों को समय पर जांच एवं रिपोर्ट प्रस्तुत करने के दिए निर्देश
सवाई माधोपुर।
जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में समिति के समक्ष दर्ज 45 प्रकरणों में सुनवाई कर कई प्रकरणों का निस्तारण किया गया। शेष प्रकरणों में आवश्यक जांच की कार्रवाई पूरी करने तथा समय पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।  
कलेक्टर ने इस मौके पर संबंधित अधिकारियों से कहा कि सतर्कता समिति के समक्ष प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए परिवादी की त्वरित सुनवाई करने तथा संबंधित रिपोर्ट समय पर प्रस्तुत करें। समिति के समक्ष दर्ज कदीर मोहम्मद के प्रकरण में नगर परिषद आयुक्त, यूआईटी सचिव एवं सहायक अभियंता की कमेठी बनाकर फर्जी स्वामित्व प्रमाण पत्रों की जांच करने, यूआईटी की जमीन पर हो रहे अतिक्रमण को बेदखल करवाने तथा जांच रिपोर्ट दस दिन में देने के निर्देश दिए। वहीं प्रेमचंद जैन के परिवाद में नगर परिषद आयुक्त को तत्थ्यात्मक रिपोर्ट व वस्तुस्थिति के संबंध में निर्देश दिए। बत्तूलाल मीना के प्रकरण में सक्षम न्यायालय में वाद प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। पूजा सिंह के परिवाद को ड्रॉप किया गया। वहीं पाना देवी वत्नी प्रहलाद गुर्जर कडी गांवडी के परिवाद में उपखंड अधिकारी गंगापुर को निर्देश दिए कि जमीन के संबंध में तरमीम कर आवंटियों को अधिकार दिए जाएं। मंजू नायक के प्रकरण में नगर परिषद के अधिकारी संबंधित को नोटिस देकर किए गए गड्डे को भरवाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार केन्द्रीय बैंक के सेवा निवृत्त कार्मिक के प्रकरण में समुचित जांच करवाने के निर्देश एमडी सीसीबी को दिए। पैंशन संबंधी मामलों में पैंशन चालू किए जाने पर ड्राप किए गए। उर्मिला देवी सूर्यनगर के प्रकरण में उप पंजीयक को कारण बताओ नोटिस देने तथा रिपेार्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अन्य प्रकरणों में परिवादी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी की सुनवाई कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में सुने अभाव अभियोग:- जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सतर्कता समिति की बैठक के बाद जनसुनवाई की जिसमें लोगों के अभाव अभियोग सुनकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।  कलेक्टर ने विस्तार से लोगों के अभाव अभियोग सुने तथा संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। जनसुनवाई में आर्थिक सहायता का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इसी प्रकार आवास के लिए भूमि का पट्टा दिलवाकर प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृति के लिए आवश्यक कार्यवाही के लिए जिला परिषद के अधिकारी को निर्देश दिए। इसी प्रकार बिजली के बिल अधिक आने, ट्रांसफार्मर की लाइन गलत डालने, पुलिस  ंसबंधित प्रकरणों सहित अन्य समस्याओं को सुनकर तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। अतिक्रमण हटवाने, सीमाज्ञान करवाने के परिवादों पर संबंधित तहसीलदार को निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, सचिव यूआईटी महेन्द्र कुमार मीना, पुलिस उपाधीक्षक तेजप्रकाश सहित अन्य विभागों के अधिकारी  उपस्थित थे।

सतर्कता समिति की बैठक में परिवादी को सुनते कलेक्टर।

जल वितरण समितियों की बैठक आयोजित
सूरवाल बांध से 13, मानसरोवर से 15, ढील से 16 एवं मोरा सागर से 20 नवंबर को खोली जाएगी नहरें
सवाई माधोपुर।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में बांधों से नहरों में पानी खोलने के लिए जल वितरण समितियों की बैठक शुक्रवार को  जिला परिषद सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने जल वितरण समितियों से चर्चा एवं सहमति के बाद बांधों से नहरों में पानी छोडने की तिथियां तय की गई। बैठक में बांधों में पानी की उपलब्धता, डेड स्टॉक रखने तथा कितने दिवस तक नहर खोली जाए के संबंध में
कलेक्टर ने जल वितरण समितियों के सदस्यों से आग्रह किया कि नहरों में खोले जाने वाले जल का समुचित एवं उचित उपयोग किया जाए। किसी प्रकार का दुरूपयोग नहीं हो। उन्होंने जल वितरण कमेटी के सदस्यों से आग्रह किया कि टेल तक पानी पहुंचे, इसके लिए सभी आपसी समन्वय भी रखे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि सूरवाल बांध से नहरों में पानी 13 नवंबर को खोला जाएगा। वहीं 25 दिसंबर के बाद दो सप्ताह का गेप लेने के बाद दुबारा आवश्यकता के अनुसार पानी सिचाई के लिए खोला जा सकेगा। इसी प्रकार मानसरोवर बांध से नहरों में पानी 15 नवंबर को खोला जाएगा। 15 से 25 जनवरी तक पानी को बंद रखा जाएगा। इसी प्रकार मोरा सागर बांध की नहरों में पानी 20 नवंबर को खोला जाएगा। वहीं ढील बांध से नहरों में पानी 16 नवंबर को खोलने का निर्णय लिया गया। जो 25 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद आवश्यकता एवं परिस्थिति के अनुसार दुबारा खोला जाएगा। कलेक्टर ने सिचाई विभाग के अधिकारियों से नहरों की सफाई, मुख्य नहर एवं माइनर के साथ ही किसानों के खेत तक पहुंचने वाले धोरों के संबंध में जानकारी ली। बैठक में जल वितरण समिति के सदस्यों ने आने वाली समस्याओं से भी अवगत कराया। बैठक में कलेक्टर ने सिचाई विभाग के अधीशासी अभियंता को जल वितरण समितियों के चुनाव भी जल्द करवाने के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुरेश भोपरिया, सहायक अभियंता गण, प्रधान मलारना, खंडार, सवाई माधोपुर एवं जल वितरण समितियों के अध्यक्ष एवं सदस्य मौजूद थे।

जलवितरण समिति सदस्यों की बैठक में बांध से नहर खोलने के संबंध में चर्चा कर निर्देश देते कलेक्टर एवं उपस्थित सदस्य।

कलेक्टर ने भेड़ोला शिविर का निरीक्षण कर लाभार्थियों को पट्टे वितरित किये
ग्रामीणों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी देकर शत प्रतिशत परिवारों के पंजीयन की अपील की,
लोगों की कई समस्याओ का मौके पर ही हुआ समाधान
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शुक्रवार को सवाई माधोपुर की दुमोदा, चौथ का बरवाड़ा की भेडोला, बौंली की हिन्दूपुरा, मलारना डूंगर की करेल, गंगापुर सिटी की नारायणपुर टटवाड़ा, वजीरपुर की महानन्दपुर ड्योडा, बामनवास की डाबर एवं खंडार की दौतलपुरा ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन किया गया। इसी प्रकार प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर परिषद सवाई माधोपुर के वार्ड नंबर 12 से 18 के लिए शिविर हनुमान मंदिर, नंदबाबा गौशाला के पास खेरदा में तथा नगर परिषद गंगापुर के वार्ड संख्या 18 से 22 के लिए शिविर कोलीपाडा नंबर 3 स्कूल के पास आयोजित हुए। कलेक्टर राजेंद्र किशन ने भेड़ोला शिविर में पहुंच कर औचक निरीक्षण किया तथा लाभार्थियों से संवाद कर फीडबैक लिया। कलेक्टर ने शिविर में पट्टे तथा जॉब कार्ड वितरित किये। शिविर में नामांतकरण किये गये, राजस्व खातों की त्रुटि दूर कर शुद्व किये। ग्राम पंचायत में  अतिक्रमण होने के परिवाद मिलने पर इनको हटवाया गया। 7 प्रकरणों में समझाइश कर आपसी सहमति से भूमि बंटवारा किया गया। सीमाज्ञान के 8 प्रकरणों का भी निस्तारण हुआ। विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में मौके पर पात्रों की पेंशन तथा पालनहार, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में स्वीकृति जारी की गई।
कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि राज्य सरकार के सेवानिवृत और सेवारत कार्मिक के अतिरिक्त प्रत्येक परिवार चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क पंजीयन करवाये। जिनका नाम खाद्य सुरक्षा सूची में नहीं है, वे 850 रूपये का प्रीमियम जमा करवा कर पंजीयन करवा सकते हैं। इसमें 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है।
कलेक्टर ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। भेडोला शिविर में जिला कलेक्टर ने 86 पट्टे वितरित किये। उन्होंने ने लोगो से कोविड से बचाव के सतर्कता बरतने तथा पात्र लोगो को टीके की दोनों डोज़ अवश्य लगवाने का आग्रह किया।
कलेक्टर ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीण अपने व्यक्तिगत और सार्वजनिक कार्य, समस्या समाधान, योजनाओं में आवेदन के लिये ब्लॉक या जिला मुख्यालय के कार्यालय न जायें, उनकी ग्राम पंचायत में ही ये सब कार्य हो जायें। फिर भी कुछ कार्य पूर्ण नहीं हो पाते, उनके समाधान के लिये ये शिविर लगाये जा रहे हैं। लोगों ने कलेक्टर को समस्याएं बताई तो कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से समाधान करवाया।
अन्य शिविरों में भी हजारों की संख्या में लोगों ने सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की, विभिन्न योजनाओं में पात्र लोगों ने शिविर में ई-मित्रों के माध्यम से अपने आवेदन ऑनलाइन करवाये, पट्टो, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में पेंशन प्रमाण पत्र वितरित किये गये।
जिले में आयोजित इन शिविरों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं उनकी टीम ने उपस्थित रहकर लोगों की समस्याएं सुनी तथा प्राप्त परिवादों का यथासंभव मौके पर ही समाधान किया। शिविरांे में पंचायत द्वारा जारी किए गए पट्टों का वितरण किया। यहां सहमति से खाते के विभाजन का कार्य करने के बाद दस्तावेज भी सौंपा गया। शिविर में पट्टा वितरण, रेकार्ड में नाम शुद्धि, मृदा कार्ड, जॉब कार्ड जारी करने के साथ ही रोडवेज के स्मार्ट कार्ड बनाए गए। इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की टीम ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत वृद्धावस्था, विधवा पैंशन के प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया। इसी प्रकार पालनहार योजना के तहत प्राप्त आवेदनों पर स्वीकृति आदेश जारी किए गए। शिविरों में चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा लोगों की बीपी एवं शुगर की जांच की गई। अन्य बीमारियों के लिए मरीजों को निशुल्क दवा उपलब्ध करवाई गई। शिविर में बिजली के बिल में संशोधन, जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने सहित प्राप्त आवेदनों का निस्तारण किया गया। शिविरों में महिलाओं की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन, सीएम एकल नारी सम्मान पेंशन की स्वीकृति जारी की गई। बैंक खाते में मिस मैच होने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंचित रह रहे लाभार्थियों के खाते का संशोधन किया गया। फव्वारा सिंचाई संयत्र और ड्रिप सिंचाई संयत्र के लिए प्राप्त आवेदनों को ऑनलाइन किया गया। खराब पडे हैंडपम्पों की मरम्मत की गई। चिकित्सा विभाग की स्टॉल पर बीपी एवं शूगर जांच की सुविधा का लोगों द्वारा भरपूर लाभ उठाया। शिविर में शिविर प्रभारियों द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में लोगांे को जागरूक किया तथा अधिक से अधिक पंजीयन करवाने की बात कही। अन्य योजनाआंे के बारे में भी लोगों को जानकारी देकर लाभांवित किया।
शिविरों में सेल्फी पॉइंट का रहा क्रेज:- प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत आयोजित सभी शिविरों में ग्रामीणों में सेल्फी के लिये बडा उत्साह रहा। बडी संख्या में ग्रामीणों ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित सुजस, जन घोषणा पत्र और फ्लैगशिप योजनाओं के फोल्डर प्राप्त किया। जिन लोगों के शिविर में मौके पर काम हो गये, लगभग सभी ने सीएम सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी ली। इस प्वांइट पर क्यू आर कोड भी दर्शित है। स्कैनर एप पर इस कोड को स्कैन करने पर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को टैग कर अपलोड कर सकते हैं।

भेडोला में आयोजित प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर में ग्रामीणों को पट्टे वितरित करते जिला कलेक्टर।

प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत सोमवार को 5 स्थानों पर होगा शिविरों का आयोजन
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत सोमवार, 15 नवंबर को जिले की 5 पंचायतों में शिविरों का आयोजन होगा। अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी ने बताया कि सोमवार को सवाई माधोपुर की एण्डा, बौंली की दतूली, मलारना डूंगर की फलसावटा, वजीरपुर की मीना बडौदा एवं बामनवास की नारौली चौड़ ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन होगा।
इसी प्रकार प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत 15 नवंबर को नगर परिषद सवाई माधोपुर के वार्ड नंबर 48 से 54 के लिए शिविर राजकीय बालिका विद्यालय कुतलपुरा जाटान में तथा सोमवार, 15 नवंबर को नगर परिषद गंगापुर के वार्ड संख्या 23 से 26 के लिए शिविर अग्रवाल धर्मशाला गंगापुर सिटी में होगा।

मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण अभियान,
ग्राम व वार्ड सभाएं 13 व 20 नवम्बर को, 14 व 21 नवम्बर को बूथ स्तर तक चलेगा विशेष अभियान
सवाई माधोपुर.
जिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र किशन ने ईआरओ, एईआरओ को निर्देश दिए कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 13 व 20 नवंबर को होने वाली ग्राम सभा और वार्ड सभा की बैठकों तथा 14 व 21 नवंबर को बूथ स्तरीय विशेष अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के निर्वाचन तथा सहायक निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों को निर्देश दिए तथा कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 13 व 20 नवंबर को सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभा और वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण करवाया जाए।
इस दौरान वोटर हैल्पलाइन एप्प की जानकारी भी दी जाए तथा इसका अधिकाधिक उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में वार्ड एवं ग्राम सभा तथा विशेष अभियान की पूर्व तैयारियां कर ली जाएं ।
उन्होंने कहा कि इसके लिए वार्डों में प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की जाए तथा ग्राम सभा व वार्ड सभा की बैठकों का व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाए। इसके अतिरिक्त नरेगा जॉब कार्ड व वोटर लिस्ट का मिलान, बीएलओ द्वारा वोटर लिस्ट का पठन कर मृत व्यक्तियों की पहचान किया जाना सुनिश्चित करें। बूथ लेवल पर विशेष अभियान के तहत सभी मतदान केंद्रों पर बीएलए लगवाएं व वोटर मित्र की नियुक्ति की जाए। उन्होंने कार्यक्रम से संबंधित स्वीप गतिविधियां भी आयोजित  करने के निर्देश भी दिए तथा कहा कि सभी विद्यालयों में कक्षा 10 से 12 तक एवं कॉलेज में प्रत्येक कक्षा में 10 मिनट की मौखिक कार्यशाला का आयोजन करवाकर पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं वोटर हैल्पलाइन एप्प के बारे में बताया जाए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी ने भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है।

आपसी सहमति से करवाया खाता विभाजन
प्रशासन गांवो के संग अभियान खातेदारों के लिये हुआ वरदान साबित
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवो के संग अभियान-2021 शिविर ग्राम ंपंचायत निमोद के ग्राम बाढ बरियारा चक न0 1 के खातेदार रामखिलाडी, जगराम पि0 रामलाल जाति मीना अपनी सामलाती भूमि ख0न0 51,54,104, निमोद निवासी ममता देवी, कमला देवी खसरा न0 312 व कमलेश, जगराम मीना निवासी बाढ बरियारा का बटवारा करवाने  हेतु कई वर्षाे से परेशान थे इन लोगो को सरकारी योजना एवं कृषि लोन लेने में असुविधा रहती थी।
ग्राम पंचायत निमोद में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में अपनी समस्या शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी मलारना डूंगर योगेश कुमार डागुर को सुनाई तो शिविर प्रभारी ने प्रार्थीयो की समस्या सुनकर तत्काल कार्यवाही करते हुए हल्का पटवारी को तकास्मा स्कीम तैयार करने के निर्देश दिए। इस पर पटवारी हल्का द्वारा मौके पर तकास्मा स्कीम तैयार की गई एवं मौके पर ही खातेदारो के बटवारा करवाया गया। सामलाती भूमि अलग-अलग होने से खातेदारो ने संतुष्टि जाहिर की और प्रसन्नता व्यक्त की और कहा हमारी जमीन का बटवारा होने से झगडे फसाद की जड खत्म हो गई।

सामलाती भूमि का नामांतकरण प्राप्त करते खातेदार।

कई सालो के बाद आज मिला रोडवेज की यात्रा का पास
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवो के संग अभियान के तहत ग्राम पंचायत निमोद में आयोजित शिविर में प्रार्थीयों रामनरेश बैरवा एवं भौरीलाल बैरवा द्वारा राजस्थान राज्य पथ परिवहन में यात्रा करने हेतु रियायती यात्रा करने के लिए पास बनवाने के लिए शिविर प्रभारी को अपनी समस्या से अवगत कराया की कई सालों से राजस्थान राज्य पथ परिवहन की बसों में रियायती दर पर यात्रा हेतु पास बनवाने के लिए कार्यालयों के कई चक्कर लगाये लेकिन हमारा पास आजतक नही बन सका।
इस पर शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी मलारना डूंगर योगेश कुमार डागुर प्राथीर्याे की समस्या सुनकर तत्काल कार्यवाही करते हुए रोडवेज यात्री पास जारी करने के आदेश प्रदान किये। संबंधित विभाग द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए मौके पर ही प्रार्थीयो को पास जारी किये गये।
शिविर में पास जारी होने पर रामनरेश बैरवा एवं भौरीलाल बैरवा ने कहा कि आज हमारा काम हुआ हम बहुत खुश है।

ग्राम पंचायत निमोद में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में रोडवेज का यात्रा पास प्राप्त करता लाभार्थी।

प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में अन्नप्रासन्न संस्कार कार्यक्रम का हुआ आयोजन
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवो के संग अभियान के तहत ग्राम पंचायत निमोद में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग की आगनबाडी कार्यकर्ताओ द्वारा नव प्रसुता महिलाओं को शिविर स्थल पर आमंत्रित करके अन्नप्रासन्न संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी मलारना डूंगर योगेश कुमार डागुर व अन्य अधिकारीगणो द्वारा नव प्रसुताओं के बच्चों को अपने हाथो से अन्नप्रासन संस्कार करवाया। शिविर में उपस्थित समस्त ग्राम वासियों एवं उपस्थित महिलाऐं इस कार्यक्रम से बहुत प्रसन्न हुए और महिलाऐं इस कार्यक्रम से अपने आप को बहुत ही गोरवान्वित महसूस कर रही थी।
समस्त ग्रामवासियो एवं महिलाओं द्वारा खुशी जाहिर की एवं प्रशासन गांवो के संग अभियान लगाने के लिए राज्य सरकार की प्रशंषा करते हुऐ सभी अधिकारीयो/कर्मचारीयो का आभार प्रकट किया।

शासन गांवों के संग अभियान शिविर में नव प्रसुताओं के बच्चों को अपने हाथो से अन्नप्रासन संस्कार करवाते हुए।

कई सालों बाद मिले मकानो के पट्टे
सवाई माधोपुर।
प्रशासन गांवो के संग अभियान के तहत ग्राम पंचायत निमोद में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में हंसराज, हरिकेश, रामराज, भरतलाल बैरवा, श्योनारायण बैरवा, गीता देवी, तीजू देवी, मुनिराज वगै0 ने बताया की हम कई वर्षाे से अपने मकानो का पट्टा जारी करवाने के लिए ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं अन्य कार्यालयो के चक्कर काट कर थक चुके थे।
ग्राम पंचायत निमोद में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में हमने हमारी समस्या शिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी मलारना डूंगर योगेश कुमार डागुर को सुनाई तो शिविर प्रभारी ने समस्या सुनकर तत्काल कार्यवाही करते हुए मकानो के पट्टे जारी करने के आदेश प्रदान किये। इस पर संबंधित विभाग द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रार्थीयो को मकान के पट्टे जारी किये गये। मौके पर ही प्रार्थीयो के पट्टे जारी होने पर वह बहुत खुश नजर आये।

ग्राम पंचायत निमोद में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में पट्टे प्राप्त होने पर खुश नजर आते ग्रामीण।