सितम्बर माह में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों पर चर्चा

लॉयन्स क्लब सार्थक के निदेशक मंडल की बैठक हुई संपन्न
क्लब सार्थक द्वारा संचालित सार्थक सेवा संस्थान के वर्ष भर चलाए जाने वाले सेवा प्रकल्पों पर भी हुई चर्चा
गंगापुर सिटी।
लॉयन्स क्लब सार्थक युवक मंडल की बैठक संस्था के नवीन कार्यालय डॉ. एम. एम. गुप्ता के व्यवसायिक परिसर में शनिवार शाम संपन्न हुई। अध्यक्षता लॉयंस क्लब सार्थक के अध्यक्ष डॉ. मुकेश गर्ग ने की। सचिव लॉयन ललित शर्मा ने पिछली मीटिंग के बारे मेें बताया। मीटिंग में अगले माह १५ सितम्बर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों को लेकर विस्तृत चर्चा हुई।
कार्यक्रम संयोजक वीरेंद्र आर्य और राजेश मंगल ने बताया कि जयपुर से लॉयन्स क्लब के जिला प्रांतपाल रोशन सेठी और साथ में दोनों उपप्रांतपाल भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।
कार्यक्रम में शपथ ग्रहण अधिकारी द्वारा सार्थक के सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाई जाएगी और साथ ही इंटरनेशनल से आए हुए सर्टिफिकेट और पिन का वितरण पदाधिकारियों द्वारा किया जाएगा।
सार्थक के गाइड लॉयन आशीष शर्मा द्वारा शपथ ग्रहण समारोह के प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी।
अध्यक्ष वासुदेव बंसल द्वारा आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया।
क्लब अध्यक्ष मुकेश गर्ग जो कि सार्थक सेवा संस्थान के भी अध्यक्ष हैं ने विस्तृत रूप से सार्थक सेवा संस्थान के सेवा प्रकल्प के बारे में जानकारी दी कि वर्ष भर चलने वाले इन सेवा प्रकल्पों के लिए फण्ड एकत्रित करने के लिए सेवा सारथी नाम से सदस्यता अभियान चलाया जाएगा।
संस्था के द्वारा निशक्तजनों, दिव्यांगजनों सभी बच्चे जिनकी उम्र 1 वर्ष से 18 वर्ष है, के समुचित कल्याणार्थ विभिन्न सेवा प्रकल्प डिजाइन किए गए हैं। इसमें हर महीने एक समुचित केयर कैंप लगाया जाएगा, जिसमें फिजियोथैरेपिस्ट, ऑक्यूपेशनल थैरेपिस्ट, स्पीच थैरेपिस्ट, नाक कान गला विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, अस्थि रोग विशेषज्ञ, साइकोलॉजिस्ट आदि अपनी सेवाएं देंगे।
यह शिविर नि:शुल्क रहेंगे। इसमें यह प्रयास रहेगा कि सभी प्रकार की विकलांगता वाले बच्चे, जो अंधा, गूंगा , बहरापन, हाथ-पैर और शरीर का टेढ़ापन, विकृति, मंदबुद्धि ऑटिज्म सरल पॉलिसी मिर्गी के दौरे आदि से ग्रसित हैं। इन सभी बच्चों को शिविर में परामर्श उपचार एवं भविष्य में उनके जरूरत के हिसाब से स्पेसिफिक ट्रीटमेंट और सहायता के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और समय-समय पर स्पेसिफिक कैंप लगाए जाएंगे, जहां पर प्रत्येक बच्चे की जरूरत के हिसाब से उसको उपचार दिया जा सके।
मीटिंग में एक ब्रौशर का भी विमोचन किया गया, जिसमें सार्थक सेवा संस्थान के सभी सेवा प्रकल्पनाओं की जानकारी और सदस्यता के लिए लिए जाने वाले अनुदान की जानकारी उपलब्ध है।
मीटिंग में क्लब के सदस्य डॉ. अनिल टोडवाल ने बताया कि हमें हर क्लीनिक और अस्पताल में इस संदर्भ में विशेषज्ञों से मिलकर इस प्रकार के बच्चों को स्क्रीनिंग करके संस्था को रैफर करने का निवेदन करेंगे। क्लब सदस्य उमेश शर्मा ने बताया कि इस प्रकार के शिविर के लिए हमें शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनवाड़ी संस्थाओं का सहयोग भी लेना आवश्यक है।
डॉक्टर संतोष भंडारी भूपेश गर्ग ने भी अपने विचार व्यक्त किए। सभी सार्थक के सदस्यों ने पीडि़त मानवता की सेवा के लिए चलाए जा रहे इन सेवा प्रकल्प में अपना पूर्ण सहयोग देने के लिए संकल्प लिया और इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि हमें बच्चों की शुरुआती उम्र में ही पैरेंट्स को शिक्षित करके लक्षणों को पहचान करके इन बच्चों को संस्था के सेवा प्रकल्पों से जोडऩे का प्रयास करें, जिससे अर्ली इंटरवेंशन के जरिए इसी प्रकार की विकलांगता को शुरू से ही रोकथाम किया जा सके। मीटिंग में अनुराग गुप्ता, मयंक शर्मा, अनिल गुप्ता आदि सदस्य उपस्थित थे।