‘अनुशासन ‘ ने लिखा इतिहास का पन्ना


गंगापुर सिटी। गंगापुर सिटी में उदई मोड़ स्थित मंगलम होटल में आगामी लघु फिल्म ‘अनुशासन ‘ का पोस्टर रिलीज़, म्यूजिक रिलीज़ एवं मुहूर्त शॉट किया गया। ऐसा यहाँ के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी फिल्म का निर्माण पूरी तरह गंगापुर सिटी में ही किया जा रहा है। इस ऐतिहासिक आयोजन के साक्षी यहां के सभी न्यायालयों की न्यायाधीश एडीजे रेखा चौधरी, जय अग्रवाल, शालिनी अग्रवाल, बार एसोसिएशन अध्यक्ष एडवोकेट अनिल दुबे, डॉ. तृप्ति बंसल आदि हस्तियाँ बने। साथ ही फि़ल्म इंडस्ट्री से आये बॉलीवुड फिल्म पटाखा के लेखक चरण सिंह पथिक, टी.सीरीज़ के इंस्टीट्यूट गुलशन कुमार फिल्म्स एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निर्देशन विभाग के विभागाध्यक्ष शारिक हैदर, दूरदर्शन नेशनल की प्रोग्राम डायरेक्टर नवजोत कौर, धर्मा प्रोडक्शन की आगामी फिल्म कारगिल गर्ल के कलाकार गौरव पांडेय, लखनऊ से आये सिनेमेटोग्राफर मयंक मिश्रा एवं गज़़लकार ए. एफ . नजऱ ने भी इस कार्यक्रम में शिरकत की।
कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर चरण सिंह पथिक ने की। उसके बाद अतिथियों को माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम के पहले चरण में साहित्यकार मनीष माना के दूसरे काव्य संग्रह ‘आशियाँ एहसास काÓ का विमोचन, वहाँ उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा किया गया। इस पुस्तक के बारे में साहित्यकार विनय भारत शर्मा, न्यायाधीश जया अग्रवाल ने अपने विचार रखे। इसके बाद गंगापुर के इतिहास में एक नया अध्याय लिखते हुए अनुशासन के पोस्टर का विमोचन एडीजे रेखा चौधरी एवं चरण सिंह पथिक द्वारा किया गया। इस फिल्म के निर्माता दीपक चक्रवर्ती, डॉ. अरमान राज़ आर्य एवं मनीष अग्रवाल हैं। निर्देशक दीपक चक्रवर्ती ने इस लघु फि़ल्म के बारे में विस्तार से बताया। इसके तुरंत बाद ही इस लघु फि़ल्म का संगीत सभी न्यायाधीश, सभी अतिथियों द्वारा लॉन्च किया गया, जिसका निर्माण बॉलीवुड म्यूजिक कम्पोजऱ डॉ. अरमान राज़ द्वारा किया गया है। साथ ही सभी को सुनाया भी गया। इस संगीत की लोगों ने जमकर तारीफ की। संगीत लॉन्च के बाद क्लेपर बोर्ड का पूजन एवं चरण सिंह पथिक द्वारा नारियल फोड़कर वहाँ उपस्थित लोगों के सामने फि़ल्म का एक सीन भी शूट किया गया, जो कि सभी के लिए बहुत ही शानदार और यादगार लम्हा बनकर उभरा।
गौरतलब है कि गंगापुर सिटी के इतिहास में इस आयोजन के द्वारा एक नया पन्ना लिखा गया है। जिसको स्थानीय निवासियों ने भी खूब सराहा। अंत मे कार्यक्रम के बारे में मुख्य अतिथि चरण सिंह पथिक ने अपनी प्रसन्नता ज़ाहिर करते हुए कहा कि इससे पहले यहाँ ऐसा कभी नहीं हुआ है, यहाँ पर भी फि़ल्म निर्माण शुरू हुआ है। एडीजे रेखा चौधरी ने कहा कि ये एक बहुत ही खास और एक नया अनुभव देने वाला आयोजन है, जिन शूटिंग को देखने के लिए लोगों को मुम्बई या कहीं बाहर जाना होता था वो आज सभी के सामने देखने को मिला। उन्होंने कहा कि इस तरह की विचारधारा वाले प्रोजेक्ट्स को सभी का साथ मिलना भी ज़रूरी है। डॉ. तृप्ति बंसल ने कहा कि इस तरह के प्रोजेक्ट यहाँ होना जैसे सपना हक़ीक़त होना है। हम सभी बहुत खुश हैं कि गंगापुर धीरे-धीरे अपने कदम सिनेमाजगत में भी आगे बढ़ा रहा है। लोगों के लिए लाइट कैमरा एक्शन सुनना बहुत ही रोमांच भरा रहा।