राजस्थान में मंत्रीमंडल विस्तार का काउंटडाउन शुरू: आज-कल में 20 विधायक बन सकते हैं केबिनेट और राज्य मंत्री

नए चेहरों पर रहेगी नजर

जयपुर। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान में नई भाजपा सरकार के लिए कैबिनेट विस्तार की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शपथ ग्रहण के लिए राजभवन में तैयारियां की जा रही हैं। भाजपा सरकार में एक या दो दिन में 30 में से 20 विधायकों को केबिनेट और राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया जा सकता है।

माना जा रहा है कि मध्यप्रदेश की तरह राजस्थान में भी ज्यादा नए विधायकों को मौके दिए जाएंगे। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नए मंत्रियों के चयन में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाए रखने पर भी नजर रहेगी। राजस्थान में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 30 मंत्री बन सकते हैं। भजनलाल शर्मा सीएम, दीया कुमारी और डॉ. प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम बन चुके हैं।

एक सीएम और दो डिप्टी सीएम बनने के बाद अब 30 में से 3 जगह भर चुकी है। कोटे के हिसाब से अब 27 मंत्री बन सकते हैं। पहले फेज में करीब 20 मंत्री बनाए जा सकते हैं जिनमें 10 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री हो सकते हैं। पांच से सात जगह खाली रखी जा सकती है। बची हुई जगहों को लोकसभा चुनाव के बाद भरे जाने का विकल्प रखा जा सकता है।

बीजेपी में सबसे ज्यादा विधायक एससी-एसटी, राजपूत, जाट, ब्राह्मण वर्ग से जीतकर आए हैं। इसके अलावा वैश्य और बीजेपी का कोर वोट बैंक मानी जाने वाली ओबीसी जातियों के विधायकों की संख्या भी अधिक है। इन जातियों के विधायकों की संख्या के हिसाब से मंत्रिमंडल में जगह देकर जातीय संतुलन बनाने का प्रयास किया जा सकता है।

35 से अधिक विधायक मंत्री बनने के दावेदारों में माने जा रहे हैं। इनमें महंत बालकनाथ, किरोड़ीलाल मीणा, दीप्ति किरण माहेश्वरी, महंत प्रतापपुरी, विश्वराज सिंह मेवाड़, जेठानंद व्यास, मदन दिलावर, जोगेश्वर गर्ग, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, जितेंद्र गोठवाल, झाबर सिंह खर्रा, नौक्षम चौधरी, अनिता भदेल, जवाहर सिंह बेडम, जगत सिंह, हंसराज पटेल, पब्बाराम विश्नोई, हीरालाल नागर, भैराराम चौधरी, लालाराम बैरवा, संजय शर्मा, गोपाल शर्मा, लादूलाल पितलिया, जयदीप बिहाणी और ताराचंद जैन के नाम शामिल हैं। वहीं चार महिला मंत्री बनाए जाने का अनुमान है जिसमें अनिता भदेल और दीप्ति किरण माहेश्वरी के नामों की चर्चा प्रमुख है।

जाति – भाजपा विधायक

राजपूत 17

जाट 12

ब्राह्मण 12

एससी 23

एसटी 16

गुर्जर 05

वैश्य 08

रावत 03

नागर/धाकड़ 03

कलवी/पटेल 03

विश्नोई 02

सैनी 02

यादव 02

सिंधी 02

देवासी 01

राजपुरोहित 01

जट सिख 01

अन्य 02

कुल 115